Saturday, September 28, 2024

कलेक्टरों को निर्देश जारी, MP के सभी मंदिरों में होगा राम कीर्तन; हर घर में दीपोत्सव

भोपाल। एमपी की सभी ग्राम पंचायतों में श्रीराम कथा सप्ताह मनाया जायेगा, कथा-वाचन, जिसमें गायन, रामरक्षा स्रोत, रामचरित मानस पाठ आदि पर प्रतियोगिताएँ आयोजित होंगी। प्रतियोगिता के विजेताओं को सीएम की ओर से प्रमाण-पत्र दिये जायेंगे। पुरस्कार वितरण 26 जनवरी को जिला मुख्यालय पर होगा।

कलेक्टर को निर्देश जारी

22 जनवरी को अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर अयोध्या में होने जा रहे प्राण प्रतिष्ठा समारोह के कार्यक्रम की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा बेहद नजदीक है। प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर पूरे देश में उत्साह का माहौल है। इस कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए एमपी के सभी शहरों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश कलेक्टरों को जारी किये गए हैं। इस आदेश में 16 से 22 जनवरी तक के विभिन्न सांस्कृतिक एवं सामाजिक कार्यक्रमों को गरिमापूर्वक मनाने के लिये आवश्यक निर्देश दिये गये हैं। स्थानीय निकायों तथा स्थानीय लोगों के सहयोग से स्पेशल ट्रेनों तथा सड़क मार्गों से अयोध्या जा रहे तीर्थ-यात्रियों के सम्मान और स्वागत की व्यवस्थाएँ सुनिश्चित की जायेंगी

16 से 20 तक होगा दीपोत्सव

एमपी के प्रत्येक मंदिर में 16 जनवरी से 22 जनवरी तक जन-सहयोग से राम कीर्तन का आयोजन कराया जायेगा। सभी मंदिरों में दीप प्रज्जवलित किये जायेंगे। हर घर में दीपोत्सव के लिये सभी को जागृत किया जायेगा। नगरों तथा गाँव में मौजूद राम मंडलियों को मोहल्लों तथा गाँव में स्थानीय कार्यक्रम के लिये प्रेरित किया जायेगा। प्रदेश के प्रमुख मंदिरों में ट्रस्ट समितियों द्वारा धर्मगुरुओं के साथ समन्वय कर 22 जनवरी को भंडारों का आयोजन किया जायेगा। प्रदेश के मुख्य मंदिरों में टी.वी स्क्रीन लगाकर अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्रतिमा के प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम LIVE प्रसारित होगा।

विशेष सफाई अभियान

सभी नगरों में नगरीय विकास एवं आवास विभाग तथा गाँव में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से 14 से 21 जनवरी के बीच विशेष सफाई अभियान चलाया जायेगा। सभी सरकारी इमारतों और कॉलेजों एवं स्कूल में साज-सज्जा की जायेगी। प्रदेश के सभी शासकीय कार्यालयों में 16 से 21 जनवरी तक विशेष सफाई अभियान चलाया जायेगा। सभी शासकीय कार्यालयों में 21 से 26 जनवरी तक रोशनी की जायेगी। बता दें अलग अलग जिलों मे अभी कई कार्यक्रम चल रहे है जैसे- प्रभात-फेरी एवं कलश-यात्रा।

Ad Image
Latest news
Related news