Saturday, September 28, 2024

MP News: भीड़भाड़ वाले स्थानों में निजी संस्थानों को अपने खर्च पर लगाने होंगे cctv कैमरे

भोपाल। सीएम मोहन यादव ने अपराध नियंत्रण के लिए अब उज्जैन सहित एमपी के हर गाँव और जिले में चप्पे-चप्पे पर cctv कैमरे लगाने के आदेश दिए हैं। एमपी में लोक सुरक्षा के लिए ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में ऐसे स्थान, जहां भीड़भाड़ होती है, वहां cctv कैमरे लगाए जाएंगे। शापिंग माल, कालेज, स्कूल, अस्पताल और सिनेमाघर संचालकों को स्वयं के व्यय पर इसकी व्यवस्था करनी होगी।

निर्धारित अवधि में लगाने होगे कैमरे

बता दें, दो माह तक न केवल डाटा सुरक्षित रखना होगा बल्कि जब भी पुलिस को जांच के लिए आवश्यकता होगी तो इसे अनिवार्य रूप से देना होगा। सभी संस्थानों को सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए समय दिया जाएगा और निर्धारित अवधि में यदि व्यवस्था नहीं की जाती है तो फिर आर्थिक दंड लगेगा। तत्कालीन शिवराज सरकार के समय नवंबर 2022 में लोक सुरक्षा के लिए नगरीय क्षेत्रों में भीड़भाड़ वाले इलाकों में निजी संस्थानों में cctv कैमरे लगाने के लिए गृह विभाग ने लोक सुरक्षा विधेयक लाने की तैयारी की थी। इसके लिए पुलिस मुख्यालय और विधि विभाग के अधिकारियों से तेलंगाना के अधिनियम का अध्ययन भी कराया गया पर इसे अंतिम रूप नहीं दिया जा सका था।

सीएम मोहन यादव ने दिए निर्देश

मुख्यमंत्री डा.मोहन यादव ने इंदौर संभाग के विकास कार्यों और कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान अपराध पर नियंत्रण के लिए ग्रामीण क्षेत्रों के प्रमुख चौराहों पर cctv कैमरे लगाने के निर्देश दिए। इसके बाद गृह विभाग ने एक बार फिर नगरीय क्षेत्रों के भीड़भाड़ वाले इलाकों में cctv कैमरे लगाने संबंधी विधेयक की तैयारी को शुरू कर दी है।

Ad Image
Latest news
Related news