Saturday, September 28, 2024

MP News: हर जिले में पुलिस बैंड-साइबर थाना हो, मोहन यादव ने समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने न्यू ईयर की पहली तारीख पर इंदौर संभाग के खरगोन में आयोजित संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक में हिस्सा लिया। इस बैठक के दौरान सीएम ने कहा – प्रदेश में सभी संभाग और शहरों की सीमाओं का पुर्ननिर्धारण किया जाये।

सीएम यादव ने की समीक्षा बैठक

मोहन यादव ने न्यू ईयर की पहली तारीख पर इंदौर संभाग के खरगोन में आयोजित संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक की। सीएम ने बैठक में कहा, प्रदेश में अवश्यकता अनुशार सभी शहरों की सीमाओँ का पुनर्निर्धारण किया जाये। इसके लिये कमेटी बनाते हुए इस पर अध्ययन कराया जायेगा। इस कार्य की शुरूआत पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इंदौर संभाग से की जायेगी। उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया में स्थानीय जनप्रतिनिधियों से भी विचार-विमर्श किया जाये।

संभाग के बाद अब जिला स्तर पर भी होगी समीक्षा बैठक

सीएम डॉ. मोहन यादव ने इस बैठक में इंदौर संभाग में चल रहे विकास कार्यों की प्रगति के साथ ही कानून व्यवस्था की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि संभाग स्तरीय समीक्षा बैठकों के बाद अब जिला स्तर पर भी इस तरह की समीक्षा बैठकें आयोजित की जायेंगी। इस बैठक में मुख्य सचिव वीरा राणा और DGP सुधीर कुमार सक्सेना वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े। वहीं इस बैठक में विजय शाह, तुलसीराम सिलावट, निर्मला भूरिया एवं नागर सिंह चौहान जैसे मंत्री शामिल हुए। इनके अलावा संभाग के सांसद, विधायक, स्थानीय निकायों के महापौर और अध्यक्षों सहित प्रशासन और पुलिस के अधिकारीगण मौजूद थे।

गांवों के प्रमुख चौराहों में भी लगेंगे CCTV कैमरे

सीएम मोहन यादव ने कहा कि अपराधों पर प्रभावी निगरानी एवं अपराधों की ट्रेसिंग के लिये अब गांवों के प्रमुख चौराहों और सार्वजनिक स्थानों पर भी पंचायतों के माध्यम से सीसीटीवी कैमरे लगवाये जायें। उन्होंने शहरों में CCTV कैमरों की संख्या बढ़ाई जाने के भी निर्देश दिए। सीएम मोहन यादव ने कहा कि यह कार्य जनसहयोग से किया जाये।

हर जिले में पुलिस का बैंड होगा

सीएम मोहन यादव ने समीक्षा बैठक में कहा कि प्रदेश के सभी शहरों में पुलिस का अपना बैंड होना चाहिये। इसके लिये प्रदेश में कार्यवाही प्रारंभ कर दी गई है। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा, पुलिस बैंड में पर्याप्त संख्या में सदस्य रहें ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। इसके लिये सहमति के आधार पर होमगार्ड के जवानों को भी पुलिस बैंड में शामिल किया जाये। पर्याप्त संख्या में सहमति नहीं मिलने पर होमगार्ड में बैंड वादकों को भर्ती किया जाये। उन्होंने कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि थानों की सीमाओं के पुर्ननिर्धारण का कार्य जनप्रतिनिधियों के सुझाव के आधार जल्दी पूरा किया जाए। इसके लिये जिला स्तर पर कमेटी बनाकर कार्यवाही की जाये। यह कार्य निर्धारित समयसीमा में हो।

जनप्रतिनिधियों ने सीएम के निर्णयों की सरहना की

बैठक में DJ तथा ध्वनि विस्तारक यंत्रों के अनियंत्रित उपयोग के प्रतिबंध को प्रभावी रूप से पालन कराने के लिये की गई कार्रवाई की समीक्षा के लिये जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के निर्णयों की सराहना करते हुए, उन्होंने इस कार्य को आम जन की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिये बेहतर कदम बताया। बैठक में संभाग आयुक्त माल सिंह, पुलिस महानिरीक्षक इंदौर जोन राकेश गुप्ता, इंदौर पुलिस आयुक्त मकरंद देउस्कर, डीआईजी ग्रामीण चंद्रशेखर सोलंकी सम्भाग के सभी शहरों के कलेक्टर्स, पुलिस अधीक्षक सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Ad Image
Latest news
Related news