Monday, September 16, 2024

दमोह मे बनेगा देश का सबसे बड़ा टाइगर रिजर्व, केन्द्र सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

भोपाल। मध्य प्रदेश के दमोह में देश का सबसे बड़ा टाइगर रिजर्व बनने जा रहा है।एमपी और दमोह के लिए यह गौरव की बात है।बता दें, केंद्र सरकार ने टाइगर रिजर्व को बनाने को लेकर नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। इस टाइगर रिजर्व का एरिया 2300 वर्ग किलोमीटर मे फैला होगा. देश के सबसे बड़े टाइगर रिजर्व में सागर के अलावा दमोह और नरसिंहपुर क्षेत्र को भी शामिल किया जाएगा

दमोह मे बनेगा सबसे बड़ा टाइगर रिजर्व

एमपी और दमोह के लिए यह गौरव की बात है कि केंद्र सरकार ने टाइगर रिजर्व को बनाने को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। टाइगर रिजर्व का एरिया 2300 वर्ग किलोमीटर मे फैला होगा। बता दें, एमपी को टाइगर स्टेट का दर्जा प्राप्त है। टाइगर रिजर्व को बनाने के लिए सागर, दमोह और नरसिंहपुर के जंगली क्षेत्रों को मिलाया जाएगा। इस टाइगर रिजर्व के बनने से एमपी और दमोह में रोजगार और पर्यटन दोनो को बढ़ावा मिलेगा।

टाइगर हो रहे थे विलुप्त

प्रदेश में टाइगर धीरे- धीरे विलुप्त हो रहे थे। इसे देखते हुए टाइगर के पुनर्वास के लिए 1973 में प्रोजेक्ट टाइगर लॉन्च किया गया था। मध्य प्रदेश अब सबसे ज्यादा टाइगर वाला राज्य है।इंटरनेशनल टाइगर डे पर जारी रिपोर्ट के मुताबिक मध्य प्रदेश के छह नेशनल पार्क सहित राज्य में 785 टाइगर पाए गए, जो देश में सबसे ज्यादा हैं.एमपी के कान्हा नेशनल पार्क में 129 बांधवगढ़ नेशनल पार्क में सबसे ज्यादा 165 टाइगर हैं.

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने एक्स पर किया पोस्ट

देश का सबसे बड़ा टाइगर रिजर्व बनाने को लेकर केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने एक्स पर पोस्ट करते हुए , केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र यादव और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया है। उन्होंने कहा कि यह गौरव का विषय है। दमोह ने पर्यावरण के क्षेत्र में बड़ा योगदान दिया है और वह अपनी विरासत को सहेजे हुए है। इसलिए उसे ये अवसर मिला है, अब आने वाले दिनों में इस इलाके में पर्यटकों की संख्या भी बढ़ेगी और क्षेत्र उन्नति करेगा.

Ad Image
Latest news
Related news