Thursday, September 19, 2024

Mp Earthquake: मध्य प्रदेश में भूकंप से कांपी धरती, भोपाल समेत इन जगहों पर महसूस हुए झटके

भोपाल। भूकंप ने नेपाल मे तबाही मचा दी है। नेपाल में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। वहीं शुक्रवार को नेपाल के अलावा भारत में भी भूकंप का असर दिखाई दिया। बता दें, राजधानी भोपाल समेत अन्य राज्यों जैसे हरियाणा, पंजाब, बिहार और राजस्थान आदि में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

नेपाल रहा मुख्य केंद्र

बता दें, नेपाल को भूकंप का मुख्य केंद्र माना जा रहा है। भूकंप के झटके इतने तेज थे कि लोग अपने घरों में समान हिलता देख बाहर निकल गए। हालांकि मध्यप्रदेश में किसी तरह की जान-माल की हानि नहीं हुई है। प्रदेश में ग्वालियर, भोपाल, सतना, जबलपुर और रीवा समेत कई शहरो में भूकंप के झटके महसूस हुए।

मध्य प्रदेश में 3.9 की तीव्रता से आया भूकंप

बीते शुक्रवार को नेपाल में 6.4 की तीव्रता से भूंकप आया था। जिसमें 120 से ज्यादा लोगों की मौत की खबर सामने आई है। भूकंप का केंद्र नेपाल के काठमांडू से करीब 331 किलोमीटर दूर बताया जा रहा है। इस आपदा का असर उत्तर प्रदेश, दिल्ली, मध्यप्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, और बिहार में देखने को मिला। वही मध्यप्रदेश में 3.9 की तीव्रता से भूकंप के झटके महसूस हुए। हालांकि प्रदेश में कोई नुकसान की खबर सामने नहीं आई है।

नेपाल में राहत बचाव जारी

नेपाल में आई दर्दनाक आपदा के बाद प्रशासन द्वारा राहत बचाव का कार्य जारी है। नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल के मुताबिक नेपाल में राहत बचाव का कार्य किया जा रहा है। लोगों को पुलिस प्रशासन से सेवाएं लेने के निर्देश दिए गए है। उल्लेखनीय है, अब तक का सबसे शक्तिशाली भूकंप 2015 का बताया गया है। उस दौरान भूकंप की तीव्रता 7.8 थी। इस तीव्रता के साथ आए भूकंप ने पूरे नेपाल को हिलाकर रख दिया था। उस दौरान 12 हजार से अधिक लोगों की मौत भी हुई थी। इसमें हजारों की संख्या में लोग घायल हो गए थे।

Ad Image
Latest news
Related news