Monday, September 16, 2024

MP Election: बीजेपी ने तोड़ा उम्र और परिवार वाला नियम, पुराने खिलाड़ियों को दिया मौका

भोपाल। बीजेपी ने विधानसभा चुनाव को लेकर राज्य में अपनी पांचवीं लिस्ट जारी कर दी है। बताया जा रहा है कि इस साल पुराने नेताओं को चुनावी मैदान में उतारा है।

बीजेपी की पांचवीं लिस्ट

मध्य प्रदेश में शनिवार को बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों की पांचवीं लिस्ट जारी कर दी है। बताया जा रहा है कि इस लिस्ट में बीजेपी ने 92 कैंडिडेट्स को चुनावी मैदान में उतारा है। बता दें कि सूबे के कुल 230 में से भाजपा ने पांच लिस्ट जारी कर के अब तक 228 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। हालांकि बीजेपी की पांचवीं लिस्ट जारी होने से राजनीति में दिलचस्पी रखने वालों को खासी हैरानी हुई होगी। दरअसल बीजेपी ने उम्र और परिवार को लेकर एक नियम बनाया था। ये नियम बाकी की लिस्ट में देखने को भी मिले हैं लेकिन वहीं पांचवीं लिस्ट इस मामले में चौंकाने वाली है।

बीजेपी ने दिखाया लचीलापन

गौरतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी समेत बीजेपी के कई दिग्गज नेता परिवारवाद के खिलाफ खुलकर विरोध जता रहे हैं। वहीं भगवा दल बुजुर्ग नेताओं की जगह नए चेहरों को राजनीति में लाने के लिए भी पहचानी जाती है। यही नहीं पहले भी उम्र का ही हवाला देकर बीजेपी ने कई दिग्गजों को टिकट नहीं दिया था। हालांकि मध्य प्रदेश में पार्टी ने इन दोनों नियमों को लेकर लचीलापन दिखाया है। इस चुनावी संग्राम में पुराने खिलाड़ियों के साथ-साथ एक ही परिवार के दो लोगों को भी टिकट दिया है।

कई पुराने नेताओं को मिला टिकट

बताया जा रहा है कि बीजेपी ने पांचवीं लिस्ट में दमोह विधानसभा सीट से जयंत मलैया को टिकट दिया है। मलैया दमोह सीट से 6 बार विधायक रह चुके हैं। उनकी उम्र 76 है। हालांकि 2018 में उनकी हार हुई थी। इसके अलावा बीजेपी ने इस बार 74 वर्षीय माया सिंह को भी टिकट दिया है। वही ग्वालियर से चुनाव लड़ेंगी इस बार बीजेपी ने होशंगाबाद से सीतासरन शर्मा (73 वर्ष ) और नागेंद्र सिंह (80 वर्ष ) को टिकट दिया गया है।

पांचवीं लिस्ट में इन्हें मिला टिकट

बता दें कि अब तक जारी कि गई चारों लिस्ट में किसी भी नेता के बच्चों को बीजेपी ने टिकट नहीं दिया है। वहीं इसे लेकर बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के बेटे आकाश विजयवर्गीय ने पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा को एक पत्र भी लिखा था। जिसमें आकाश विजयवर्गीय ने नड्डा से टिकट न दिए जाने पर विचार करने का अनुरोध किया था। बताया जा रहा है कि पार्टी ने आकाश का टिकट काट दिया था। वहीं दूसरी तरफ पांचवीं सूची में बीजेपी ने गौरी शंकर बिसेन की बेटी मौसम बिसेन को टिकट दिया है। पार्टी ने मंत्री विजय शाह के भाई संजय सिंह को भी टिकट दिया है।

सियासी मायने समझें

दरअसल राजनीतिक जानकारों का कहना है कि 17 नवंबर से शुरु हो रहे एमपी विधानसभा चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल रह है। जहां 2018 के चुनाव में बीजेपी को हार मिली थी और हिमाचल प्रदेश , कर्नाटक के विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में पार्टी एमपी में सरकार रिपीट करने की रणनीति बना रही है। बता दें कि इस समय पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। ऐसे में बीजेपी ज्यादा से ज्यादा सीटों पर जीत हासिल करने की रणनीति पर काम कर रही है।

Ad Image
Latest news
Related news