Thursday, September 19, 2024

MP News: शिवराज कैबिनेट में गैस सिलेंडर और बिजली बिल को लेकर बड़ी खुशख़बरी

भोपाल. सीएम शिवराज सिंह चौहान की कैबिनेट ने गुरुवार को कुछ बड़े फैसले लिए. सबसे बड़ी खुशखबरी गैस सिलेंडर और बिजली बिलों को लेकर सरकार ने दी है. कैबिनेट में निर्णय हुआ है कि सावन के महीने में रसोई गैस सिलेंडर के 500 रुपए महिलाओं को लौटाए जाएंगे. महिलाओं के आधार से लिंक खाते में इस राशि को डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर स्कीम के तहत वापस किया जाएगा. इस प्रकार सावन के महीने में महिलाओं को यह गैस सिलेंडर 450 रुपए का ही पड़ेगा.

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने दी जानकारी

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कैबिनेट के इस फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि जिन महिलाओं के उज्जवला कनेक्शन हैं, उनके बैंक खातों में यह राशि तत्काल रिफंड कर दी जाएगी. नरोत्तम मिश्रा ने स्पष्ट कहा है कि इस स्कीम का लाभ 4 जुलाई 2023 से लेकर 31 अगस्त 2023 के बीच गैस सिलेंडर लेने वालों को ही मिलेगा.

सितंबर में बिल आएंगे जीरो

बढ़े हुए बिजली बिलों को लेकर भी शिवराज सरकार ने अच्छी खबर दी है. कैबिनेट में निर्णय लिया गया है कि 31 अगस्त 2023 तक के बढ़े हुए सारे बिजली बिल स्थगित किए जाएंगे. सितंबर में ये बिल जीरो आएंगे. बढ़े हुए बिजली बिलों को लेकर उपभोक्ता काफी परेशान रहते हैं और समाधान न होता देख कई बार विरोध प्रदर्शन भी किए गए हैं लेकिन सरकार ने फिलहाल के लिए 31 अगस्त तक जिनके भी बिजली बिल बढ़कर आ रहे हैं, उनके बिलों को स्थगित करने का फैसला लिया है.

कैबिनेट में ये निर्णय भी हुए

सतपुड़ा भवन के रेनोवेशन पर 167 करोड़ 59 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे.

आशा कार्यकर्ताओं की प्रोत्साहन राशि को 2 हजार रुपए से बढ़ाकर 6 हजार रुपए किए जाएंगे. हर साल एक हजार रुपए की वृद्धि इसमें की जाएगी.

आशा पर्यवेक्षकों की प्रोत्साहन राशि को भी 350 से बढ़ाकर 500 रुपए किया जाएगा और अधिकतम 15 हजार रुपए प्रतिमाह देने का निर्णय भी लिया गया है.

रीवा में जवा नया अनुभाग बना दिया है, कैबिनेट ने दी मंजूरी.

पश्चिम भोपाल बायपास के निर्माण को कैबिनेट की मंजूरी मिली.

रतलाम और छतरपुर में 2 नई नल जल योजनाओं की मंजूरी दी गई.

Ad Image
Latest news
Related news