Thursday, September 19, 2024

MP News: सुबह 2:30 बजे खुले महाकाल मंदिर के पट, दर्शन करने उमड़ी भक्तों की भीड़

भोपाल. सावन महीने का आज चौथा सोमवार है. अधिकमास का दूसरा सोमवार का व्रत रखा जाएगा. इस साल सावन महीने में अधिकमास लगा है. 19 साल बाद इस विशेष योग के बनने से सावन 59 दिनों का हो गया है. सुबह 2:30 बजे महाकालेश्वर मंदिर के पट खुलते ही मंदिर भगवान शिव के जयकारों से गूंज उठा. बाबा महाकाल के दर्शनों के लिए भक्त रात करीब 12 बजे से लाइन में लगना शुरू हो गए थे. सुबह विधि विधान के साथ बाबा महाकाल की भस्म आरती की गई. इस दौरान पूरा नंदी हाल महाकाल के जयकारों से गूंज उठा.

शाम 4 बजे निकाली जाएगी सवारी

जानकारी के मुताबिक तड़के भस्म आरती में बाबा महाकाल को दूध, दही, घी, शहद और शक्कर से बने पंचामृत से अभिषेक पूजन कर भस्म अर्पित की गई. भगवान महाकाल का भांग, चंदन, आभूषणों से राजा स्वरूप में दिव्य श्रृंगार कर आरती की गई. इसके साथ ही सालों से चली आ रही परंपरा के अनुसार महाकालेश्वर मंदिर से सोमवार यानी आज शाम 4 बजे बाबा महाकाल की चौथी सवारी निकाली जाएगी. इस दौरान चांदी की पालकी में भगवान महाकाल उमा महेश के स्वरूप में अपनी प्रजा को दर्शन देने निकलेंगे. इसके साथ ही, भगवान के पिछले स्वरूप चंद्रमौलेश्वर, हाथी पर मनमहेश स्वरूप, गरुड़ पर सवार भगवान शिव तांडव की प्रतिमा भी शामिल की जाएगी.

इन रास्तों से होकर गुजरेगी सवारी

सवारी से पहले महाकालेश्वर मंदिर स्थित सभा मंडप में भगवान की पूजा-अर्चना की जाएगी. सवारी मंदिर से शुरू होकर कोट मोहल्ला, गुदरी चौराहा, बक्षी बाजार, कहारवाड़ी होते हुए मोक्षदायिनी क्षिप्रा के रामघाट पहुंचेगी. यहां क्षिप्रा जल से भगवान महाकाल का अभिषेक कर पूजन किया जाएगा. पूजन के बाद सवारी परंपरागत मार्ग से होते हुए दोबारा महाकाल मंदिर पहुंचेगी. इस दौरान भक्तों की भारी भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किये हैं. शहर के कोने-कोने में पुलिसकर्मी भी तैनात हैं.

Ad Image
Latest news
Related news