Monday, September 16, 2024

MP News: छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब विद्यार्थी एमपी में हिंदी में भी कर सकेंगे एमबीए

भोपाल. मध्य प्रदेश में विद्यार्थी अब हिंदी में भी एमबीए कर सकेंगे। राजधानी भोपाल के अटल बिहारी वाजपेयी हिंदी विश्वविद्यालय में इसी सत्र से एमबीए का पाठ्यक्रम हिंदी में शुरू किया जा रहा है। देश के चुनिंदा विश्वविद्यालयों को छोड़कर एमबीए की पढ़ाई अंग्रेजी भाषा में ही कराई जाती है। यह प्रदेश का पहला विश्वविद्यालय है, जो हिंदी भाषा में एमबीए पाठ्यक्रम शुरू कर रहा है। इसके लिए विश्वविद्यालय ने आल इंडिया काउंसिल आफ टेक्निकल एजुकेशन (AICTE)को प्रस्ताव भेजकर अनुमति ले ली है।

120 सीटों पर दिया जाएगा प्रवेश

पाठ्यक्रम में इस सत्र से 120 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। इसके साथ ही विश्वविद्यालय अगले सत्र से मेडिकल में डिप्लोमा कोर्स भी हिंदी भाषा में शुरू करेगा। इसकी भी तैयारियां की जा रही हैं।

प्रति सेमेस्टर 18 हजार रुपये फीस

एमबीए पाठ्यक्रम के लिए प्रति सेमेस्टर 18 हजार रुपये फीस ली जाएगी। जल्द ही विश्वविद्यालय इसके लिए आनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया शुरू करेगा। एक साल के पाठ्यक्रम की किताबें हिंदी भाषा में तैयार कर ली गई हैं।

11 विषयों में होगी पीएचडी

विश्वविद्यालय इस सत्र से 11 विषयों में पीएचडी कराएगा। इसमें कामर्स मैनेजमेंट, रसायनशास्त्र, भौतिकी, चित्रकला, कंप्यूटर साइंस, अर्थशास्त्र, शिक्षा, भूगोल, विधि, बाटनी, इतिहास शामिल हैं। इनमें चार-चार सीटों पर परीक्षा के माध्यम से प्रवेश लिए जाएंगे।

Ad Image
Latest news
Related news