Sunday, September 22, 2024

MP News: 13 जून को शिवराज सरकार किसानों के लिए लेकर आ रही है बड़ी खुशखबरी, खातों में जारी की जाएगी इतनी राशि

भोपाल। मध्य प्रदेश के लाखों किसानों के लिए खुशखबरी है। 13 जून को राजगढ़ में किसान कल्याण महाकुंभ होने वाला है, इसमें देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल होंगे। इस महाकुंभ के दौरान किसानों के ऋण की ब्याज माफी, फसल बीमा और मुख्यमंत्री किसान-कल्याण की राशि किसानों के खातों में डाली जाएगी। किसान सम्मेलन में सीएम शिवराज 2100 करोड़ रुपए की ब्याज राशि भरकर किसानों को ब्याज मुक्त करेंगे। खबर है कि एमपी विधानसभा चुनाव से पहले सितंबर-अक्टूबर में एक बार फिर किसानों के खाते में 2022 की बीमा राशि किसानों के खाते में भेजी जाएगी।

किसानों के खातों में भेजे जाएंगे 2933 करोड़

दरअसल, मंगलवार को आयोजित होने वाले किसान कल्याण महाकुंभ में 44 लाख 49 हजार 649 किसानों के खाते में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 2933 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे। किसानों को साल 2021 में प्राकृतिक आपदा से प्रभावित हुई खरीफ और रबी फसलों का बीमा एक साथ दिया जाएगा। वही 11 लाख से ज्यादा डिफॉल्टर किसानों को ब्याज मुक्त कर देंगे। सीएम किसानों की ब्याज माफी की 2 हजार 123 करोड़ रुपए की राशि जमा करेंगे। किसान कल्याण योजना के 1 हजार 400 करोड़ रुपए सिंगल क्लिक के जरिए किसानों के खाते में पहुंचेंगे।

मुख्यमंत्री किसान-कल्याण योजना

सीएम शिवराज ने कहा कि मुख्यमंत्री किसान-कल्याण योजना के 2 हजार रूपए भी सभी पात्र किसानों के खातों में ट्रांसफर किए जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 6 हजार रूपए प्रतिवर्ष किसानों के खातों में जारी करते हैं। राज्य शासन की ओर से भी 4 हजार रूपए 2 किस्त में किसानों के खातों में डाले जाते हैं। किसान-कल्याण महाकुंभ किसानों के कल्याण के लिए हमारी सरकार की प्रतिबद्धता का प्रकटीकरण है। किसान भाई अधिक से अधिक संख्या में राजगढ़ के किसान महाकुंभ में शामिल हों। सभी जिला मुख्यालयों तथा सोसायटी मुख्यालयों पर भी कार्यक्रम होंगे।

इन जिलों में आयोजित होंगे कार्यक्रम

राजगढ़ के अलावा प्रदेश के 9 जिलों में किसान सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। इन जिलों में प्रभारी मंत्री शामिल होंगे और किसानों को संबोधित करेंगे। राजगढ़ सहित सभी जिलों में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में 1 लाख से ज्यादा किसान शामिल होंगे। राजगढ़ में राजगढ़ सहित गुना, भोपाल, रायसेन, विदिशा, सीहोर, उज्जैन, देवास, शाजापुर और आगर-मालवा के किसान भी शामिल होंगे।

Ad Image
Latest news
Related news