Thursday, September 19, 2024

MP News: बेमौसम बारिश के दौर में किसानों के सामने नुकसान का पहाड़, अब प्याज भी करीब 70 प्रतिशत बर्बाद

भोपाल। किसानों का जीवन खेती पर निर्भर है. इस पेशे से किसान लाखों रुपये की कमाई कर लेते हैं. मगर ऐसा नहीं है कि इस पेशे में किसानों को हमेशा मुनाफा होता है. नुकसान भी किसान ही झेलते हैं. बाढ़, बारिश और सूखे की वजह से किसानों को बहुत अधिक नुकसान हुआ है. लेकिन किसानों को होने वाला यह नुकसान अभी नहीं रुक रहा है. देश के कई हिस्सों में बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि के कारण किसानों को बहुत अधिक नुकसान पहुंच रहा है. इसी बीच अब एक खबर प्याज नुकसान को लेकर सामने आ रही हैं. किसान इस नुकसान से बहुत अधिक परेशान है और मदद के लिए राज्य सरकार से गुहार लगा रहे हैं.

भीगने से प्याज सड़ रहा

स्थानीय किसानों के मुताबिक अधिक बारिश के कारण राज्य में फसलें भीग गई हैं. इसका नुकसान किसानों को हो रहा है. प्याज बर्बाद होने से किसान नुकसान झेलने की स्थिति में नहीं है. मगर भीगने की वजह से अब प्याज सड़ना शुरू हो गया है.

प्याज को किसान सड़क पर फेंक रहे

मध्य प्रदेश के खंडवा में बारिश का अधिक असर देखने को मिल रहा है. यहां पंधाना में बोई गई प्याज की फसल ही बर्बाद हो गई है. किसान सरकार से आर्थिक मदद मांग कर रहा है. वहीं भाव न निकलने के कारण किसान संकट में आ गए हैं. कई जगह तो प्याज इतनी खराब हो गई है कि किसान उसे सड़कों पर फेंक रहे हैं. किसानों की प्याज को मंडी में कारोबारी खरीदने को तैयार ही नहीं है. ऐसे में आप हालात का अंदाजा लगा सकते हैं.

इतने प्रतिशत खराब हुई फसल

बेमौसम बारिश की वजह से प्याज प्रभावित किस कदर हुई है. इसका हाल जमीनी स्तर पर देखने को मिल सकता है. खराब मौसम के कारण 60 से 70 प्रतिशत तक फसल बर्बाद हो गई हैं. प्याज बर्बाद होने के कारण उन्हें लाभ नहीं मिल रहा है. इस दौरान किसान सरकार से राहत की मांग कर रहे हैं. किसानों ने कहा कि उन्हें मदद मिलनी चाहिए.

Ad Image
Latest news
Related news