Monday, September 16, 2024

MP Weather: बारिश-आंधी से गर्मी के तेवर में आई शिथिलता, कई शहरों में दिन और रात के तापमान में आई गिरावट

भोपाल। मध्यप्रदेश में बारिश-आंधी के एक्टिव वेदर सिस्टम के कारण गर्मी के तेवर थोड़े कमजोर हो गए हैं। भोपाल सहित कई शहरों में दिन-रात के तापमान में 5 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई है। अप्रैल के आखिरी सप्ताह में भी मौसम के मिजाज में परिवर्तन रहेगा। मौसम वैज्ञानिकों ने रविवार यानी आज जानकारी देते हुए कहा कि भोपाल, इंदौर, जबलपुर समेत कई शहर में हल्की बूंदाबांदी की संभावना है। शहडोल, धार, खरगोन, शाजापुर, सिंगरौली, सागर, सीधी, दमोह, देवास और आगर में भी बूंदाबांदी हो सकती है।

मौसम वैज्ञानिक एचएन साहू ने क्या कहा?

मौसम वैज्ञानिक एचएन साहू ने जानकारी देते हुए कहा कि नार्थ वेस्ट एमपी के ऊपर चक्रवात और एक ट्रफ लाइन नार्थ वेस्ट एमपी से साउथ तमिलनाडु से गुजर रही है। इस वजह से प्रदेश में बारिश हो रही है। मौसम वैज्ञानिक अशफाक हुसैन ने कहा कि 29-30 अप्रैल को फिर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है। इससे प्रदेश में मौसम का मिजाज फिर से बदल जाएगा। इससे मई के पहले सप्ताह से ही गर्मी में इजाफा हो जाएगा।

दिन और रात का पारा लुढ़का

आपको बता दें कि बादल छाने और बूंदाबांदी होने से तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गई है। शनिवार को भोपाल, सागर और मंडला में हल्की बारिश हुई थी। इससे भोपाल में 4.1 डिग्री की कमी हुई और तापमान 35.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। पचमढ़ी में दिन का पारा सबसे कम 27.5 डिग्री दर्ज किया गया। सबसे ज्यादा तापमान टीकमगढ़ में 40 डिग्री दर्ज हुआ। मौसम विभाग ने रविवार को भोपाल, जबलपुर, शहडोल संभाग में कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना जताई गई है।

Ad Image
Latest news
Related news