Wednesday, September 18, 2024

मध्य प्रदेश: पाली में स्थित बिरासनी मंदिर में भक्तों को नौ रूप में होते हैं मां के दर्शन !

भोपाल। उमरिया जिले के बिरसिंहपुर पाली में स्थित मां बिरासनी शक्ति पीठ में आज से नौ दिनों तक नवरात्रि का त्यौहार सेलिब्रेट किया जाएगा। मंदिर में साज सज्जा सहित घृत तेल और जावरा कलश स्थापित करने की तैयारी पूरी कर दी गई हैं। बिरासिनी मंदिर शक्तिपीठ में श्रद्धालु दूर-दूर से मां के दर्शन करने के लिए आते हैं। यहां हजारों की संख्या में जवारे अर्पित किए जाते हैं। चैत्र नवरात्रि में जवानों का खास महत्व बताया गया है. लोग अपनी मनोकामनाओं को पूर्ण करने के लिए यहां जवारे चढ़ाते हैं और मां के समक्ष मनचाहा वर पाने की इच्छा जाहिर करते हैं।

कहां स्थित है मंदिर?

आपको बता दें कि शक्तिपीठ मां बिरासिनी मंदिर उमरिया जिले के पाली के बिरसिंहपुर क्षेत्र में स्थित है। यहां दूर-दूर से श्रद्धालु मां के दीदार करने के लिए आते हैं। ऐसा कहा जाता है कि, जो यहां आता है वो व्यक्ति कभी खाली हाथ नहीं जाता है। मां उनकी मनोकामना को अवश्य पूर्ण करती हैं, ऐसा लोगों का कहना है। इसीलिए खासतौर पर नवरात्रि के वक्त यहां लोगों की भारी संख्या में भीड़ इकठ्ठा होती है।

नवरात्रि को लगता है मेला

आपको बता दें कि मां बिरासिनी देवी के मंदिर के नजदीक नवरात्री के समय मेला लगता है। जो इस मंदिर के मुख्य आकर्षण का केंद्र बताया जाता है। वहीं, उमरिया जिले के सभी प्रशासनिक अधिकारी चाहे वह एसपी हो या कलेक्टर सभी यहां मां का आशीर्वाद लेने के लिए जरूर आते हैं।

मां के नौ रूप के होते हैं दर्शन !

मां बिरासिनी मंदिर की सबसे खास बात यह है कि यहां मां नौ अलग-अलग रूपों में अपने भक्तों को दर्शन देती हैं। यहां काफी दूर-दूर से लोग मां के दर्शन करने के लिए आते हैं।

Ad Image
Latest news
Related news