Thursday, September 19, 2024

मध्य प्रदेश: जबलपुर की बेटी की गोंड चित्रकला की पीएम मोदी ने की सराहना।

भोपाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के ताल कटोरा स्टेडियम में परीक्षा पर चर्चा के दौरान प्रदेश की बेटी की गोंड चित्रकला की सराहना की। जबलपुर की बेटी खुशी यादव केंद्रीय विद्यालय खमरिया की दसवीं की छात्रा है। खुशी बड़ी ही खूबसूरती से गोंड चित्रकारी करती है। जिसको पीएम मोदी ने भी खूब सराहा। खुशी ने पीएम मोदी को सिर्फ गोंड चित्रकला ही नही दिखाया बल्कि संभाग के अन्य विद्यार्थियों के चित्रकला को भी पीएम के सामने प्रस्तुत किया।

कला-उत्सव के माध्यम से हुआ खुशी का चयन

खुशी के बारे में जानकारी देते हुए केंद्रीय विद्यालय के प्राचार्य गुरमीत सिंह का कहना है कि वो पिछले कई सालों से चित्रकारी कर रही है। उस जगह पहुंचने के लिए खुशी का चयन कला उत्सव के जरिए हुआ। खुशी के पिता रविंद्र यादव रेलवे में काम करते है।

पैर की मदद से लैपटॉप चला पाएंगे दिव्यांग

वहीं दूसरी तरफ इस कार्यक्रम में प्रदेश की एक और बेटी शामिल हुई। रीवा के केंद्रीय विद्यालय के नौवीं कक्षा में पढ़ने वाली छात्रा रेणुका ने दिव्यांगों के लिए एकलव्य नाम से एक खास उपकरण तैयार किया हैं। मात्र 14 साल की रेणुका ने दिव्यांगों के लिए एक ऐसा डिवाइस तैयार किया, जिसकी मदद से वो अपने पैरों से लैपटॉप चला सकेंगे। कम उम्र में इतनी बड़ी उपलब्धि हासिल करने पर रेणुका को इस कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर प्राप्त हुआ था।

जानिए क्या है गोंड चित्रकला

बता दें कि गोंड चित्रकला एक जनजातीय चित्रकला है। दीवारों और फर्श पर चित्रकारी करना गोंडों के घरेलू जीवन का हिस्सा रहा है। ये लोग चारकोल, रंगीन मिट्टी, गाय के गोबर आदि के उपयोग से ये चित्रकला बनाते है।

Ad Image
Latest news
Related news