Wednesday, October 2, 2024

MP News: खाद वितरण और कालाबाजारी पर CM पैनी नजर, किसानों को मिलेगा लाभ

भोपाल। मध्य प्रदेश में चार चरणों के लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद सीएम यादव एक्शन मोड में आ गए हैं. उन्होंने किसानों को लेकर कृषि आदान की समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को खरीफ फसल के लिए खाद वितरण के निर्देश दिए। साथ ही खाद की कालाबाजारी को लेकर भी सख्त निर्देश दिए.

सीएम मोहन यादव ने की समीक्षा बैठक

सीएम मोहन यादव ने कृषि आदान की समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने कहा कि खरीफ फसल के लिए राज्य के सभी स्थानों पर पर्याप्त मात्रा में उर्वरक उपलब्ध हो. उन्होंने अफसरों को खाद की कालाबाजरी के लिए सख्त निर्देश दिए है।

किसानों को सम्मानित किया जाए

इस बैठक के दौरान सीएम यादव ने कहा कि फसल उपार्जन में अच्छी गुणवत्ता की पैदावार लाने वाले किसानों को सम्मानित-पुरस्कृत किया जाए. पर्याप्त खाद उपलब्ध कराने के लिए एमपी सरकार लगातार केंद्र सरकार से संपर्क में है. मीटिंग के दौरान सीएम यादव ने प्रदेश में खाद की मांग और अब तक प्राप्त मात्रा तथा वितरण व्यवस्था की भी जानकारी ली. उन्होंने प्राकृतिक खाद और मिलेट को लेकर भी आदेश जारी किए हैं. सीएम मोहन ने कहा- भूमि की उर्वरकता बनाए रखने के लिए प्राकृतिक खाद के उपयोग को प्रोत्साहित करना जरूरी है. बैठक में धान, कुटकी, कोदो, मक्का, बाजरा, ज्वार, मूंगफली, उड़द, सोयाबीन, कपास के बीज की उपलब्धता की भी जानकारी ली. बता दें कि हाल ही में कपास के बीज को लेकर कई शहरों में लंबी कतारें लगी थीं.

किसानों को प्रेरित किया जाएगा

सीएम मोहन यादव ने कहा कि प्रदेश में प्राकृतिक खाद के उपयोग को बढ़ाने के लिए किसानों को प्रेरित किया जाए. साथ ही बॉयो फर्टिलाइजर का उपयोग करने वाले किसानों की मदद के लिए व्यवस्था विकसित की जाए. इससे किसान ऑर्गेनिक उत्पाद लेने के लिए आगे आएंगे. पशुपालन-कम्पोस्टिंग को समंवित करने के लिए श्रीअन्न की उपज लेने के लिए भी किसानों को प्रेरित करने की जरूरत है.

Ad Image
Latest news
Related news