Wednesday, October 2, 2024

अबकी बार 40 डिग्री पार, लू से मचेगा हाहाकार, विभाग ने जारी किया अलर्ट

भोपाल। एमपी में मई के महीने से भीषण गर्मी की शुरुआत हो गई है। आईएमडी ने 23 मई तक हीट वेव का अलर्ट जारी किया है. 25 मई से नौतपे की शुरुआत भी होने वाली है. इसके बाद गर्मी और बढ़ सकती है. हीट वेव( लू) के साथ रात का तापमान भी बढ़ेगा. वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक प्रकाश धौले ने बताया कि प्रदेश के कई जिलों में हीट वेव का अलर्ट जारी किया गया है. इसमें राजधानी भोपाल के साथ ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर, सागर, दतिया, भिंड, मुरैना, उज्जैन भी शामिल है.

येलो अलर्ट जारी

इसके अलावा आने वाले 24 घंटों में पश्चिम एमपी में गरज चमक के साथ हल्की वर्षा दर्ज की जा सकती है. पश्चिमी एमपी में बारिश की वजह से येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही चंबल, ग्वालियर, दतिया, भिंड, निवाड़ी संभाग में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. साथ ही हीट वेव की चेतावनी भी दी गई है। दूसरी ओर प्रदेश के दक्षिण हिस्से में अंधी तूफान के साथ बारिश की संभावनाएं भी जताई जा रही हैं. मौसम विभाग द्वारा बताया गया है कि अशोकनगर, छिंदवाड़ा, शिवपुरी, मैहर के साथ कुछ अन्य जगहों पर तापमान कम रहेगा और बारिश भी होने की संभावनाएं हैं.

ये शहर रहे सबसे गर्म

मंगलवार को प्रदेश के कई जिलों में तापमान 40 डिग्री के पार रहा, जिसमें दतिया, भोपाल, ग्वालियर, उज्जैन, इंदौर, मुरैना, शाहजहांपुर, रतलाम, टीकमगढ़, नर्मदापुरम, धार, शिवपुरी, दमोह, खरगोन, सतना, खंडवा, रायसेन, सागर, निवाड़ी, मुरैना, गुना, नौगांव, भिंड, खाजुराओ, जबलपुर का तापमान सबसे गर्म रहा. रतलाम में सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया गया. यहां का तापमान 45.6 डिग्री रहा. मौसम विभाग के अनुसार 23 मई को भोपाल में सबसे ज्यादा गर्मी पड़ेगी.

इन जिलों में रहा सबसे ज्यादा तापमान
राजधानी भोपाल के साथ इंदौर और उज्जैन में तापमान 40 डिग्री के पार रहा. MP के हिल स्टेशन पंचमढ़ी में भी तापमान 36.8 डिग्री दर्ज किया गया. इस प्रकार रहा सभी जिलों का अधिकतम तापमान:

. भोपाल: 43.3 डिग्री
. दतिया: 45.5 डिग्री
.. खंडवा: 44.1 डिग्री
. नर्मदापुरम: 44.2 डिग्री
. बैतूल: 39.7 डिग्री
. धार: 43.7 डिग्री
. गुना: 45.5 डिग्री
इंदौर: 42.8 डिग्री
. खरगोन: 44.2 डिग्री
. पचमढ़ी: 36.8 डिग्री

. ग्वालियर: 45.0 डिग्री
. उज्जैन: 44.2 डिग्री
रायसेन: 42.6 डिग्री
. रतलाम: 45.6 डिग्री
. शिवपुरी: 43.6 डिग्री

इन स्थानो में होगी बारिश

विदिशा, अनुपपुर, सागर, अमरकंटक, मैहर, छिंदवाड़ा, रीवा, सिंगरौली, सिवनी और शहडोल में मध्यम धूल और बिजली के साथ आंधी आने की संभावनाएं है. साथ ही शिवपुरी, दतिया, राजगढ़, श्योपुर कलां, गुना, देवास, सीहोर, अशोकनगर और रायसेन में बिजली के साथ हल्की आंधी आने की संभावनाएं है. सांची, बैरागढ़, भोपाल, धार, दमोह, पन्ना, छतरपुर, इंदौर, टीकमगढ़, कटनी और डिंडोरी में शाम के समय मौसम में राहत मिलेगी. पश्चिमी मध्य प्रदेश के जिलों में तेज हवा के साथ बारिश की भी संभावनाएं हैं.

Ad Image
Latest news
Related news