Tuesday, October 1, 2024

हीट वेव के बीच अचानक बदला मौसम, बारिश में उड़ा मंडप, सिवनी-छिंदवाड़ा समेत इन शहरो में अलर्ट

भोपाल। प्रदेश में मौसम ने अचानक फिर से मिजाज बदल लिया है. हीट वेव के बीच तेज हवा और बारिश का दौर शुरू हो गया है। मंगलवार शाम को प्रदेश के कई शहरों में तेज बारिश और ओलावृष्टि हुई. कई स्थानो पर बिजली भी गिरने की खबरें सामने आई हैं. मौसम विभाग ने हीट वेव के बीच आज भी कई जगहों पर बारिश का अलर्ट जारी किया है.

बारिश में उड़ गया मंडप

एमपी के सिवनी में मंगलवार शाम अचानक मौसम बदला और तेज़ हवाओं के साथ ज़ोरदार बारिश हुई. इसी दौरान कुरई ब्लॉक के खवासा गांव में हो रही शादी के दौरान तेज़ हवाओं से मंडप उड़ गया. शादी में शामिल होने आए लोग मंडप गिरने के बाद तेज़ हवाओं और बारिश से बचने के लिए भागते नज़र आए. ग़नीमत रही कि इस दौरान कोई घायल नहीं हुआ. तेज़ बारिश के साथ कुछ इलाक़ों में ओलावृष्टि भी हुई है.

क्यों बदला मौसम का मिजाज

मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव है. वहीं, दो साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन गुजरने की वजह से मौसम का मिजाज बदला हुआ है. यही वजह है कि मध्य प्रदेश समेत देश में कई जगहों पर बारिश हो रही है.

44 डिग्री के पार पहुंचा पारा

प्रदेश के तापमान में भी लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. मंगलवार को अधिकतम पारा 44 डिग्री के पार पहुंच गया. दमोह में सबसे गर्म स्थान रहा, जहां 44.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. वहीं आज कई शहरों में हीट वेव का अलर्ट भी जारी किया गया है.

Ad Image
Latest news
Related news