Friday, September 20, 2024

Third Fase Voting: मध्य प्रदेश के 9 सीटों पर वोटिंग शुरू, इन दिग्गजों के बीच होगा मुकाबला

भोपाल: लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज की वोटिंग आज यानी 7 मई को शुरू हो चुकी है। ऐसे में मध्य प्रदेश की 9 सीटों पर वोटिंग जारी है। वोटिंग सुबह 7 से शुरू होकर शाम 6 बजे तक होगी। वहीं चुनावी परिणाम 4 जून को जारी किया जाएगा। ऐसे में सीटों में गुना, मुरैना, भोपाल, विदिशा, भिंड, ग्वालियर, सागर, बैतूल और राजगढ़ लोकसभा सीट पर मतदान जारी है। इन लोकसभा क्षेत्र की जनता आज इन सीटों से घोषित उम्मीदवारों के भविष्य को ईवीएम में कैद करेगी। प्रदेश भर में पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी और लू की स्थिति बनी हुई है, जिस वजह से निर्वाचन आयोग ने सभी पोलिंग बूथ पर बेहतर व्यवस्था की है। बता दें कि सबसे अधिक प्रत्याशी भोपाल में है, तो सबसे कम उम्मीदवार भिंड जिले से चुनावी मैदान में उतरे हुए हैं।

इन सीटों पर जारी है मतदान

बता दें कि मुरैना लोकसभा सीट पर भाजपा उम्मीदवार शिवमंगल सिंह तोमर का सीधा मुकाबला कांग्रेस के उम्मीदवार नीटू सत्यपाल सिंह सिकरवार से है। बैतूल से भाजपा ने दुर्गादास को को उम्मीदवार बनाया तो कांग्रेस ने रामू टेकाम को चुनावी मैदान में उतारा है। ग्वालियर से भाजपा ने भारत सिंह कुशवाह को मैदान में उतारा है तो कांग्रेस ने प्रवीण पाठक पर भरोसा जताया है। वहीं राजगढ़ से भाजपा के उम्मीदवार रोडमल नागर का सीधा मुकाबला कांग्रेस के उम्मीदवार दिग्विजय सिंह से होने जा रहा है। विदिशा से भाजपा उम्मीदवार शिवराज सिंह चौहान के सामने कांग्रेस उम्मीदवार प्रताप भानु शर्मा है। भोपाल से बीजेपी ने आलोक शर्मा पर भरोसा जताया तो कांग्रेस ने अरुण श्रीवास्तव पर भरोसा जताया है। गुना से बीजेपी उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया चुनावी मैदान में है तो उनके सामने कांग्रेस से यादवेंद्र सिंह यादव है। सागर से भाजपा उम्मीदवार लता वानखेड़े का सीधा मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार चंद्रभूषण सिंह बुंदेला उर्फ गुड्डू भैया से है। इसी प्रकार भिंड से भाजपा उम्मीदवार संध्या राय चुनावी मैदान में है तो कांग्रेस से फूलसिंह बरैया है।

इतने पोलिंग बूथों पर जारी है वोटिंग

आज हो रहे मतदान को लेकर चुनाव आयोग ने बताया कि मध्य प्रदेश में एक करोड़ 77 लाख 52 हजार 583 वोटर्स हैं। इसमें 9268687 पुरुष मतदाता, 8483105 महिला मतदाता, 491 थर्ड जेंडर वोटर्स शामिल हैं। इसके साथ 88106 वोटर्स 85 वर्ष से ऊपर हैं। 100 वर्ष के ज्यादा उम्र के वोटर्स की संख्या 1804 है। 525179 वोटर्स 18 से 21 वर्ष के हैं। आज हो रहे हैं मतदान के लिए 20456 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। इसमें 2043 पिंक बूथ हैं। 75 पोलिंग बूथ दिव्यांगों द्वारा संचालित किया जा रहा है। सभी पोलिंग बूथ पर पानी, व्हीलचेयर, कुर्सी की व्यवस्था की गई है। वहीं प्रदेश में संवेदनशील पोलिंग बूथों की संख्या 5744 है। हालांकि चुनावी माहौल के बीच प्रदेश में अभी तक 280 करोड़ की सामग्री पुलिस द्वारा जप्त की गई है।

Ad Image
Latest news
Related news