Thursday, September 19, 2024

MP News: निर्धारित नमी पर खरीदे जाएंगे गेहूं, जानिए शासन ने अपने आदेश में क्या कहा

भोपाल। किसानों की परेशानियां कम होने की जगह बढ़ती ही जा रही हैं। बता दें कि बारिश की वजह से गेहूं की फसल का रंग फीका पड़ गया, जिस वजह से किसान पहले ही काफी परेशानी में हैं. लेकिन अब एक परेशानी और किसानों के सिर पर मंडरा रही है. इस बार ये परेशानी मौसम की वजह से नहीं बल्कि शासन के आदेश से मिली है। शासन ने चार दिन के लिए समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी को स्थगित कर दिया है। सरकार ने बताया कि समर्थन मूल्य पर नमी वाले अमानक गेहूं विक्रय के लिए किसान ला रहे हैं।

शासन ने गेहूं खरीद को किया स्थगित

बेमौसम बारिश की वजह से सीहोर जिले में कई जगह पर गेहूं की फसल हवा आंधी में आड़ी गिर गई थी. उपज पकने को ही थी कि वो इस असामयिक बारिश में भीग गई. ऐसे में किसानों ने उपज पकने से पहले ही उन्हें काटकर अपने खेतों में रख दिया। इसके बाद वे समर्थन मूल्य पर बेचने के लिए समर्थन मूल्य खरीदी केंद्रों पर पहुंचे, लेकिन किसानों के सामने एक बार फिर से समस्या आ गई। शासन ने किसानों से समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद को स्थगित कर दिया।

शासन ने अपने आदेश में क्या कहा?

जारी आदेश के मुताबिक, किसानों को गेहूं की फसल को सुखाकर निर्धारित नमी मात्रा पर गेहूं विक्रय करने का मौका प्रदान किया गया है. साथ ही यह भी कहा गया कि इन संभागों में 28 से 31 मार्च तक गेहूं उपार्जन कार्य को स्थगित कर दिया गया है। ई-उपार्जन पोर्टल पर पंजीकृत किसानों के उक्त अवधि में गेहूं विक्रय हेतु किए गए स्लॉट बुकिंग को निरस्त कर दिया गया है। किसानों के लिए अपनी सुविधा के अनुसार फिर से स्लॉट की बुकिंग करने की सुविधा भी हैं।

Ad Image
Latest news
Related news