Tuesday, October 1, 2024

MP में सेंकेड फेज में 6 सीटों पर होगी वोटिंग, जानें कौन किसके सामने

भोपाल। मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव चार चरणों में पूरा होगा। इसमें पहले फेज के लिए 19 अप्रैल को वोटिंग संपन्न हो चुकी है. तो वहीं दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल को वोटिंग कराई जाएगी. यही कारण है कि 24 अप्रैल की शाम 6 बजे चुनाव प्रचार बंद हो जाएगा. निर्धारित समय के अनुसार यहां सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान होना है. चुनाव में लगी कर्मचारियों को 25 अप्रैल को चुनाव सामग्री वितरित की जाएगी.

बैतूल में तीसरे फेज में होगी वोटिंग

पहले चुनाव आयोग द्वारा दूसरे फेज में 7 लोकसभा सीटों पर चुनाव होना था, लेकिन बैतूल लोकसभा सीट पर बीएसपी प्रत्याशी की मौत के कारण वहां चुनाव आगे की तारीख पर कराए जाएंगे. मतलब बैतूल लोकसभा सीट पर 7 मई को चुनाव होंगे.

क्या है सभी सीटों की खास बातें?

मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरें फेज में 6 सीटों पर 80 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होना है. इस बार चुनाव मैदान में 75 पुरुष उम्मीदवार, 4 महिला उम्मीदवार और 1 थर्ड जेंडर कैंडिडेट हैं। साल 2019 की तुलना में होशंगाबाद (नर्मदापुरम) छोड़ कर सभी सीटों पर उम्मीदवारों की संख्या कम हुई है। टीकमगढ़ में सबसे कम 7 प्रत्याशी मैदान में हैं। होशंगाबाद सीट से कांग्रेस प्रत्याशी संजय शर्मा के पास सबसे ज्यादा संपत्ति है।

होशंगाबाद लोकसभा सीट

इस सीट को BJP ने किसान मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष दर्शन सिंह चौधरी तो वहीं कांग्रेस ने पूर्व विधायक संजय शर्मा को चुनावी मैदान में उतारा है. होशंगाबाद लोकसभा सीट BJP का मजबूत गढ़ मानी जाता है. इस बार देखना होगा कि इस सीट पर कौन भारी पड़ता है.

टीकमगढ़ लोकसभा सीट

टीकमगढ़ सीट UP से सटी हुई है. 2009 में खजुराहो से अलग होकर टीकमगढ़ लोकसभा अस्तित्व में आई और एससी वर्ग के लिए आरक्षित है. भाजपा के वीरेंद्र खटीक लगातार यहां से चुनते आ रहे हैं. इस बार वीरेंद्र खटीक का मुकाबला कांग्रेस पार्टी के पंकज अहिरवार से है.

दमोह लोकसभा सीट

दमोह लोकसभा सीट को भारतीय जनता पार्टी का गढ़ माना जाता है, इस सीट पर 2019 में पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल सांसद थे. उनके विधानसभा चुनाव लड़ने के कारण यह सीट रिक्त हो गई. और यहां से BJP ने पूर्व विधायक राहुल लोधी और कांग्रेस ने पूर्व विधायक तरवर सिंह लोधी को चुनावी मैदान में उतारा है. यह सीट लोधी वर्चस्व वाली है यही कारण है कि यहां पर दोनों ही पार्टियों ने लोधी समाज से अपना प्रत्याशी बनाया है।

रीवा लोकसभा सीट

रीवा लोकसभा सीट पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं ऐसा इसलिए क्योंकि इस सीट पर BJP को मन मुताबिक फीड बैक नहीं मिला है. यही वजह है कि इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी पूरा जोर लगा रही है. यहां बीजेपी ने 2 बार के सांसद जर्नादन मिश्रा तो कांग्रेस पूर्व विधायक नीलम मिश्रा को चुनावी मैदान में उतारा है.

खजुराहो लोकसभा सीट

खजुराहो लोकसभा सीट पर एक समय मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ट बीजेपी नेत्री उमा भारती चुनकर आती थीं, इस समय इस सीट से बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष V.D शर्मा सांसद हैं, और उनका मुकाबला इंडिया अलायंस के प्रत्याशी राजा भैया प्रजापति से है

Ad Image
Latest news
Related news