Sunday, September 29, 2024

MP Weather News: किसानों की चिंता बढ़ी, 9 जिलों में ओलावृष्टि का अलर्ट, कई इलाको में बारिश की संभावना

भोपाल। एमपी में बीते एक-दो दिनों में मौसम का मिजाज बदल गया। सोमवार को प्रदेश के कई शहरों में ओलावृष्टि और बारिश हुई। मंगलवार के लिए मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के 9 जिलों में ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा प्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावना भी जताई है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, प्रदेश में अगले 3 दिनों तक मौसम का मिजाज बदला रहेगा। तीन दिन में ओले, तेज हवा और बारिश का दौर जारी रहने का अनुमान लगाया गया है।

कई इालाको में गिरे ओले

सोमवार को दमोह, बैतूल, छिंदवाड़ा समेत कई जिलों में ओले गिरे। आज जबलपुर, नर्मदापुरम, भोपाल, रीवा, सागर, शहडोल, ग्वालियर और चंबल संभाग के जिलों में भी बौछारें पड़ने की आशंका जताई गई है। जबलपुर, नर्मदापुरम, छिंदवाड़ा, बैतूल, नरसिंहपुर और दमोह जिले में ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया गया है।

फसलों को हो सकता है नुकसान

इधर, सोमवार को सुबह से नर्मदापुरम में मौसम करवट लेते नजर आया। रात लगभग 11 बजकर 15 मिनिट पर बारिश के साथ ओले गिरे। करीब 5 मिनट तक डोलरिया इटारसी के आसपास के ग्रामीण अंचलों में ओले के साथ तेज बारिश हुई। ओलों के साथ बारिश होने के कारण गेहूं के साथ दलहनी फसलों को काफी नुकसान होने की संभावना है, क्योंकि सभी फसलों में बालियां आ गई हैं और ऐसे में बारिश होने से फसल को काफी नुकसान होगा।

बुरहानपुर में रात भर झमाझम बारिश

बुरहानपुर मे रात भर बारिश हुई। कल दिन भर आसमान में बादल छाए रहे, वहीं रात 8 बजे से सुबह तक झमाझम बारिश हुई। इस बेमौसम बरसात ने किसानों की परेशानी बढ़ा दी है। रबी की फसलों को नुकसान की सम्भावना है। तैयार गेहूं और चने की फसल के साथ ही मौसमी सब्जियों को भी काफी नुकसान हुआ है।

34 शहरों में अलर्ट

हरदा में बीती रात हुए मौसम में बदलाव से रहटगांव एवं मगरधा क्षेत्र में ओलावृष्टि हुई। किसानों की चने और गेहूं की फसलों को नुकसान पहुंचा, जिसने एक बार फिर से किसानों की चिंता बढ़ा दी है। किसानों ने बताया कि बारिश के साथ ओले गिरे। जिससे चने की फसल को काफी नुकसान हुआ है। ऐसा ही मौसम खंडवा, जबलपुर, नर्मदापुरम, बुरहानपुर, नरसिंहपुर, हरदा, भोपाल समेत 15 जिलों में रहा। कहीं बादल रहे तो कहीं हल्की बूंदाबांदी हुई। प्रदेश के आधे से ज्यादा यानी 34 जिलों में अगले 24 घंटे के अंदर ओले-बारिश का अलर्ट है।

Ad Image
Latest news
Related news