Wednesday, October 23, 2024

MP Weather Forecast: आज से बदलेगा एमपी के मौसम का मिजाज, कई शहरों में जारी हुआ गरज चमक के साथ बारिश का अलर्ट

भोपाल। एमपी में ठंड का दौर फिर से शुरू है। मौसम विभाग ने बताया है कि आज से प्रदेश का मौसम अपना मिजाज बदलने वाला है। विभाग ने कई शहरों में गरज चमक के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है। आपके जिले में मौसम कैसा रहेगा जानें।

शीतलहर का प्रभाव जारी

मध्य प्रदेश में कड़ाके की ठंडक का दौर जारी है। प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में सर्द हवाएं चल रही हैं। रात में ठिठुरन महसूस होने लगी है। तेज धूप होने के बाद भी तेज हवाएं चलने के कारण लोगों को ठंडक महसूस हो रही है। शनिवार को एक बार फिर न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस के नीचे पहुंच गया। सबसे कम न्यूनतम तापमान वाले जिलों में दतिया शामिल रहा, जहां पारा 4.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। जबकि रीवा में न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। दोनों ही शहरों में शीत लहर का प्रभाव भी दिखाई दिया। मौसम विभाग ने रविवार को भी जबलपुर, नर्मदापुरम संभाग के जिलों में बूंदाबांदी होने के आसार जताए हैं।

सबसे कम न्यूनतम तापमान

बता दें, प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान वाले स्थान में छतरपुर जिले का बिजावर रहा, जहां न्यूनतम तापमान 4.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। वहीं मंडला में बिजली गिरने और हल्की गरज के साथ बारिश और जबलपुर, अनुपपुर/अमरकंटक और डिंडोरी में हल्की बारिश जारी रहने की संभावना है। उधर उत्तर भारत से आ रही सर्द हवाओं के कारण ठंडक बढ़ी है। शनिवार को न्यूनतम तापमान देखा जाए तो 16 शहरों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। भोपाल में भी तापमान गिरकर 11.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मौसम विशेषज्ञ के अनुसार प्रदेश में विपरीत दिशा में हवाओं का टकराव होने के कारण बादल छाने लगे हैं। कई क्षेत्रों में बूंदाबांदी होने के आसार नजर आ रहे हैं।

चेतावनी जारी

छिंदवाड़ा, पेंच, सिवनी और बैतूल जिलों में रविवार को गरज चमक के साथ बिजली गिर सकती है, कहीं बूंदाबांदी भी हो सकती है। मौसम विभाग ने रविवार को नर्मदापुरम, हरदा, बैतूल, डिंडोरी, नरसिंहपुर, सिवनी, मंडला, छिंदवाड़ा और बालाघाट जिले में गरज चमक और वज्रपात के साथ कहीं-कहीं बूंदाबांदी होने की चेतावनी जारी की है। वहीं, अनूपपुर, डिंडोरी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, मंडला, सिवनी बालाघाट, नर्मदापुरम, रायसेन, हरदा और खंडवा जिला में गरज चमक के साथ बारिश होने का अनुमान है।

Ad Image
Latest news
Related news