Saturday, September 28, 2024

MP Weather Update: पश्चिमी विक्षोभ के कारण मध्य प्रदेश में फिर होगी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

भोपाल: एमपी में बारिश, ठंड और कोहरे का सिलसिला जारी है। घने कोहरे के कारण कई क्षेत्रों पर विजबिलटी घटकर 50 मीटर तक पहुंच गई। गुना में 50 मीटर, इंदौर एयरपोर्ट पर 150, टीकमगढ़, जबलपुर, खजुराहो और रीवा में दृश्यता 200 मी रही। हरदा में तेज बारिश हुई वहीं भोपाल और नर्मदापुरम में बूंदाबांदी हुई।

बारिश का अलर्ट

गुना, भोपाल और सागर सहित कई शहरों में तो धूप भी नहीं निकली। रविवार को प्रदेश में सागर प्रदेश का सबसे ठंडा शहर रहा। यहां रविवार को दिन का न्यूनतम तापमान 17.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भोपाल दूसरा सबसे ठंडा शहर रहा। यहां तापमान 17.5 डिग्री रहा। उज्जैन, ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर, टीकमगढ़, गुना, रतलाम, दमोह, रीवा जिलों में कड़ाके की सर्दी हुई। मौसम विभाग ने 9 जनवरी तक तूफान, बारिश, ओला और कोहरा छाए रहने के आसार जताए हैं।

शिवुरी रहा सबसे ठंडा

सबसे कम न्यूनतम तापमान शिवपुरी में 7.8, राजगढ़ में 9.6, ग्वालियर में 9.5, दतिया में 10.6, रतलाम में 10.5 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं, अधिकतम तापमान में भी गिरावट देखने को मिली है। गुना में 15.5, अशोकनगर में 16.3, सागर में 16.5, शिवपुरी में 16.7, छतरपुर में 16.7 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज हुआ।

येलो अलर्ट जारी

बता दें, मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है जिनमें- भोपाल, सीहोर नर्मदापुरम, बुरहानपुर और खंडवा जिले में गरज चमक के साथ वज्रपात होने की चेतावनी जारी की गई है।

बन रहा नया मौसम तंत्र

मौसम विशेषज्ञ के अनुसार सोमवार से नया मौसम तंत्र पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। यह 12 जनवरी तक बने रहने के आसार हैं। सोमवार को नर्मदापुरम इंदौर संभाग के शहरों के साथ ही भोपाल, सीहोर, रतलाम, देवास, उज्जैन, आगर मंदसौर, मालवा, उमरिया जिलों में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है।

घने कोहरे की चेतावनी

ग्वालियर, सागर और चंबल संभाग के शहरों के साथ किसी और सीहोर, रीवा, भोपाल, मऊगंज, मंदसौर, नीमच और मंडला शहर में घना कोहरा छाया रह सकता है। इन स्थानों में विजबिलटी घटकर 50 मीटर से 500 मीटर के बीच रहने की चेतावनी जारी की गई है। राजधानी भोपाल जिले में बादल छाए रह सकते हैं और घने कोहरे के साथ हल्की बारिश होने का भी अनुमान है।

Ad Image
Latest news
Related news