Monday, September 16, 2024

मध्य प्रदेश: महाकाल की नगरी में बनेगी देश की सबसे बड़ी भोजनशाला, इतने भक्तों के बैठने की होगी सुविधा

भोपाल। विश्व प्रसिद्ध बाबा महाकाल के दरबार में महालोक के निर्माण के बाद रोज व्यवस्थाओं में परिवर्तन किया जा रहा है। मंदिर में दर्शन व्यवस्था की बात हो या फिर इसकी सुरक्षा की, श्री महाकाल समिति ऐसी कोशिश कर रही है, जिससे कि मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को बाबा महाकाल के दर्शन से लेकर मंदिर में किसी भी प्रकार की अव्यवस्था जैसी दिक्कत का सामना न करना पड़े। आगामी जुलाई महीने मे बाबा महाकाल के भक्तों को भोजनशाला का एक बड़ा तोहफा मिलने वाला है। यह देश की सबसे बड़ी भोजनशाला भी होगी, जिसमें करीब एक से 1.50 लाख श्रद्धालु भोजन कर पाएंगे।

करीब 1.50 लाख भक्त कर सकेंगे भोजन

श्री महाकालेश्वर प्रबंध समिति के अध्यक्ष और कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने जानकारी देते हुए कहा कि विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग श्री महाकालेश्वर मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए श्री महाकाल लोक के पास एक भोजनशाला भवन को निर्मित किया जा रहा है। इस भोजनशाला की खास बात यह होगी कि यह देश की सबसे बड़ी भोजनशाला कहलाएगी, जिसमें रोज लगभग 1.50 भक्त के भोजन करने की सुविधा होगी। करीब 40 हजार वर्गफीट में बनाई जा रही भोजनशाला पूरी तरह से हाईटेक होगी, जिसमें चार करोड़ की लागत से भोजन बनाने की आधुनिक मशीनें लगाने की योजना है।

कब शुरू होगी भोजनशाला?

बताया जा रहा है कि खाना बनाने की करीब चार करोड़ की अत्याधुनिक मशीनों से लैस दो मंजिला भोजनशाला का आरंभ संभवत: 1 जुलाई 2023 से हो जाएगा। इस भोजनशाला में मशीनें खरीदने से लेकर इसके निर्माण तक सभी कार्य दानदाताओं की सहायता से किए जा रहे हैं। मंदिर समिति को राष्ट्रीयकृत बैंक और दिल्ली के दानदाताओं के जरिए राशि प्राप्त हो रही है, जिससे इस भोजनशाला को पूरी तरह से अत्याधुनिक बनाने में मदद मिल रही है।

Ad Image
Latest news
Related news