Thursday, September 19, 2024

MP News: वन संरक्षक का बड़ा एक्शन, बेशकीमती पैंगोलिन हुआ बरामद

भोपाल। ढीमरखेड़ा वनपरिक्षेत्र से लगे खमतरा गांव में पैंगोलिन की तस्करी करते हुए सात लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया हैं। पकड़े गए आरोपियों में पुलिस विभाग के प्रधान आरक्षक और मेडिकल साइंस कॉलेज का लैब टेक्नीशियन भी मामले में लिप्त बताया गया है, जो कि शासकीय सेवक के तौर पर कार्यरत है।

जिंदा पैंगोलिन को किया जब्त

बता दें कि जबलपुर टीएसएफ और ढीमरखेड़ा वन परिक्षेत्र की टीम ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए ढीमरखेड़ा के खमतरा गांव से एक युवक के पास से जिंदा पैंगोलिन को जब्त कर लिया है। टीम जब आरोपी के साथ सख्ती से पेश आई तो पकड़े गए शख्स ने अपने साथ शामिल अन्य पांच लोगों के नाम भी बता दिए, जिन्हे टीएसएफ ने अलग-अलग स्थानों से गिरफ्तार कर न्यायालय के समक्ष पेश कर दिया।

पैंगोलिन का वजन लगभग 19.88 किग्रा.

वनमंडल अधिकारी गौरव शर्मा ने कहा कि टीएसएफ की टीम को मुखबिर से सूचना हाथ लगी थी कि ढीमरखेड़ा वन परिक्षेत्र के खमतरा गांव में वन्यजीव पैंगोलिन एक युवक ने अपने पास रखा हुआ है। मामले की सूचना कटनी वन विभाग को दी गई. उसके बाद जबलपुर टीएसएफ सहायक वन संरक्षक राजा खरे, रेंजर शिवम मिश्रा, वनरक्षक कैलाश चढ़ार के साथ ढीमरखेड़ा वन परिक्षेत्र के वनरक्षक राजेश शर्मा, प्रदीप तिवारी व रामकृष्ण दुबे की संयुक्त टीम ने खमतरा गांव पहुंचकर रामलखन बर्मन के घर जाकर सवाल जवाब किए। जहां से टीम ने जीवित वन्य प्राणी पैंगोलिन को बरामद किया। जानकारी के अनुसार आरोपियों के पास से मिले पैंगोलिन का वजन लगभग 19.88 किग्रा. है। आरोपियों के पास से वन विभाग की टीम ने पैंगोलिन के साथ ही इलेक्ट्रॉनिक तराजू, ड्रम, मोटर साइकिल समेत अन्य सामग्री को भी जब्त कर लिया है।

आरोपियों को न्यायालय में किया गया पेश

बताया जाता है कि बेशकीमती पैंगोलिन की तस्करी करके उसे लाखों-करोड़ों में बेच दिया जाता है, जिसका प्रयोग दवाइयों सहित अन्य चीजों में भी होता है। जिसे रोकने के लिए वन विभाग लगातार इस तरह की कार्रवाई करती है। वनसंरक्षक गौरव शर्मा ने जानकारी देते हुए कहा कि मामले में अब तक सात आरोपी लिप्त हैं, जिनमें एक मेडिकल साइंस कॉलेज में लैब टेक्नीशियन के पद पर कार्यरत ओमप्रकाश धुर्वे भी है. साथ ही इस मामले में पचपेढ़ी सिविल लाइन, अलिक जेंडर नायडू पुलिस हॉस्पिटल क्वार्टर के पास जबलपुर, चम्मू सिंह निवासी खमतरा ढीमरखेड़ा, शंभू सिंह निवासी रोझन ढीमरखेड़ा और संतोष बर्मन खमतरा भी सम्मिलित हैं। वनसंरक्षक ने आगे कहा कि जुर्म में शामिल अलिक जेंडर नायडू प्रधान आरक्षक है। फिलहाल वन विभाग ने सभी आरोपियों को न्यायालय के समक्ष पेश कर दिया है। वही मामले की जांच हो रही है।

Ad Image
Latest news
Related news