Thursday, September 19, 2024

MP Politics: एमपी में बीजेपी जीती तो कौन होगा सीएम? जानिए इन नेताओं की राय

भोपाल. मध्यप्रदेश में कुछ महीने बाद विधानसभा चुनाव होने हैं. कांग्रेस हो या बीजेपी दोनों ही पार्टियां चुनाव को लेकर पूरा जोर लगा रही हैं और अपनी-अपनी जीत का दावा कर रही हैं. चुनाव में कांग्रेस जीती तो मुख्यमंत्री कमलनाथ बनेंगे, यह तय है. लेकिन यदि बीजेपी जीती तो क्या शिवराज सिंह चौहान को पांचवी बार मध्यप्रदेश का मुख्यमंत्री बनने का अवसर मिलेगा? क्या बीजेपी उनको मुख्यमंत्री बनाएगी? इस पर सस्पेंस है. शिवराज सिंह चौहान बीजेपी का सीएम फेस होंगे या नहीं, इसकी चर्चा ने इसलिए जोर पकड़ लिया है, क्योंकि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उनकी तुलना धोनी से कर दी और उन्हें बेहतरीन फिनिशर बता दिया. इससे पहले एमपी आए जेपी नड्डा ने भी सीएम शिवराज की जमकर तारीफ की.

सीएम फेस को लेकर सस्पेंस

यह सस्पेंस खुद बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने खड़ा किया है. बीजेपी का केंद्रीय नेतृत्व यानी पीएम नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह. इन दोनों की ही ओर से एक बार भी यह बात निकलकर सामने नहीं आई कि बीजेपी जीती तो मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ही बनेंगे. जब भी पत्रकारों ने ये सवाल किया तो जवाब मिला कि शिवराज सिंह चौहान बीजेपी के कुशल और वरिष्ठ लीडर हैं और इनके नेतृत्व में पार्टी विधानसभा चुनाव लड़ने जा रही है. लेकिन सीधे-सीधे आज तक बीजेपी की तरफ से नहीं बताया गया कि यदि भाजपा यह चुनाव जीतती है तो मुख्यमंत्री किसको बनाया जाएगा?

सीएम को लेकर एक राय नहीं

बड़े आश्चर्य की बात है कि शिवराज सिंह चौहान को लेकर पार्टी के अंदर भी एक राय नहीं है. शिवराज सिंह चौहान को मुख्यमंत्री बनाए जाने को लेकर बीजेपी के सभी बड़े लीडर अलग-अलग राय रखते हैं. कोई अपने बयान में शिवराज सिंह चौहान के मुख्यमंत्री बनने के संकेत देता है तो कोई साफ तौर पर उनको सीनियर लीडर बताकर खुद को इस विवाद से अलग करने की कोशिश करता हुआ दिखाई देता है. तो चलिए अब जानते हैं कि सीएम चेहरे को लेकर बीजेपी के बड़े और दिग्गज नेताओं की क्या राय है?

सीएम चेहरे के लिए क्या बोले ये नेता

जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शिवराज सिंह चौहान की जमकर तारीफ की. मध्यप्रदेश को बीमारू राज्य से विकसित राज्य बनाने का श्रेय शिवराज सिंह चौहान को दिया. कई योजनाओं को लेकर शिवराज सिंह चौहान की खूब तारीफ की लेकिन एक बार भी नहीं बोला कि मध्यप्रदेश में बीजेपी की जीत होती है तो मुख्यमंत्री फिर से शिवराज सिंह चौहान ही बनेंगे. वहीं सिंधिया से यह सवाल लगभग हर कार्यक्रम में पूछा गया कि क्या बीजेपी की जीत होने पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बनेंगे या वे खुद को भी मुख्यमंत्री के उम्मीदवार के तौर पर देखते हैं. सिंधिया ने कभी भी ये नहीं कहा कि बीजेपी की जीत होती है तो मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ही होंगे. सीधे तौर पर बोलने से बचते हुए हमेशा कहा कि शिवराज सिंह चौहान बीजेपी के सीनियर लीडर हैं और मध्यप्रदेश ने उनके ही नेतृत्व में विकास किया है और बीजेपी चुनाव भी उनके ही नेतृत्व में लड़ने मैदान में उतरी हुई है. खुद की उम्मीदवारी पर हमेशा से ही सिंधिया ने इनकार किया और डिप्लोमेटिक जवाब दिए. तो वहीं जब यही सवाल सीएम शिवराज सिंह चौहान से कई बार पूछा गया तो कई प्रेस वार्ताओं में उन्होंने साफ कहा कि इस पर फैसला पार्टी लेगी. अब इस सस्पेंस को लेकर हर किसी के मन में यह सवाल है कि अगर पार्टी जीतती है तो मध्यप्रदेश का मुख्यमंत्री कौन होगा?

Ad Image
Latest news
Related news