Thursday, September 19, 2024

सावन मास के अंतिम सोमवार पर पूजन करने पहुंचे CM शिवराज, भस्म आरती में उमड़ा जनसैलाब

भोपाल। उज्जैन नगरी के महाकालेश्वर मंदिर में सावन महीने के अंतिम सोमवार पर लाखों भक्तों की भारी तादात में भीड़ उमड़ी। चलित भस्म आरती के अनुसार दर्शन का क्रम रात्रि 2:30 बजे मंदिर के पट खुलते ही आरंभ हुआ, जिसके बाद पूरा मंदिर परिसर जय महाकाल की गूंज से गुंजायमान हो गया. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी सोमवार यानी आज मंदिर के गर्भगृह में पहुंचकर महाकाल की पूजा-अर्चना की.

सीएम शिवराज ने महाकाल का किया दर्शन

आपको बता दें कि प्रतिदिन गर्भगृह के पट अलसुबह 3 बजे खुलते हैं. लेकिन आज गर्भगृह के पट को आधे घंटे पहले ही खोल दिया गया. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान स्वयं महाकाल बाबा के दर्शन करने उज्जैन आए. उन्होंने गर्भगृह में पहुंचकर बाबा महाकाल की पूजा-अर्चना की। इस पूजन-अर्चन को करवाने वाले पंडित प्रदीप गुरु और पंडित यश गुरु ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और साधना सिंह ने श्रावण मास के अंतिम सोमवार पर रुद्राभिषेक पाठ के साथ भगवान का पूजन अर्चन किया। जानकारी के अनुसार आज श्रावण मास के अंतिम सोमवार के दिन प्रदोष का विशेष संयोग भी है.

पहले स्नान फिर किया गया श्रृंगार

भस्मआरती के पहले मंदिर में पुजारी, पुरोहितों ने जलाभिषेक कर भगवन महादेव यानी महाकाल का भांग और सूखे मेवे से श्रृंगार किया।

भक्तों की उमड़ी भीड़

श्रावण मास में बाबा महाकाल के दरबार में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी। इस महीने में अधिक से अधिक श्रद्धालुओं को बाबा महाकाल की अलसुबह होने वाली भस्म आरती के दर्शन हो सके इसलिए श्री महाकालेश्वर प्रबंध समिति ने चली दर्शन व्यवस्था की शुरुआत की है. आज सुबह भी भस्म आरती के दौरान चलायमान दर्शन व्यवस्था का लाभ लेकर लाखों भक्तों ने बाबा महाकाल के दर्शन पाएं।

Ad Image
Latest news
Related news