Thursday, September 19, 2024

MP Weather Update: एमपी में मानसून का कहर ! इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

भोपाल. मध्यप्रदेश में मानसून मेहरबान है. प्रदेश में जहां एक ओर तेज बारिश का दौर जारी है. तो वहीं कुछ क्षेत्रों में लोग बारिश का इंतजार कर रहे हैं. प्रदेश से होकर गुजर रही एक टर्फ लाइन की वजह से प्रदेश में अधिकांश जिलों में बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग के अनुसार अभी एक चक्रवाती सर्कुलेशन की वजह से भोपाल, नर्मदापुरम संभाग के साथ ही इंदौर संभाग में बारिश का दौर जारी रहेगा.

इन जिलों में भारी बारिश का अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटो में सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, कटनी, सिवनी, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में भारी बारिश हो सकती है, यहां लोगों से सतर्क रहने की अपील की गई है. वहीं अन्य जिलों में हल्की बारिश का अनुमान है.

मौसम वैज्ञानिक ने दी जानकारी

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक जे.पी. विश्वकर्मा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात की वजह से आ रही नमी के कारण शनिवार से पूर्वी मध्यप्रदेश में मानसून की सक्रियता बढ़ेगी. इस वजह से रीवा, शहडोल, सागर संभाग के जिलों में मध्यम स्तर की वर्षा होगी. ओडिशा पर बने चक्रवात के बंगाल की तरफ बढ़ने और मानसून द्रोणिका के सामान्य स्थित से ऊपर की तरफ बढ़ने के कारण रविवार से प्रदेश में मानसून की गतिविधियों में धीरे-धीरे कमी आने की भी संभावना है.

इन जिलों में दर्ज हुई भारी बारिश

मौसम विभाग की माने तो सिवनी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सीहोर, नर्मदापुरम, इंदौर और हरदा ऐसे जिले हैं, जहां 24 से 27 इंच के बीच बारिश हुई है. बैतूल, मंडला, सागर, बड़वानी, बुरहानपुर, देवास, रायसेन और विदिशा में 20 इंच या इससे ज्यादा बारिश हो चुकी है, भोपाल, अनूपपुर, बालाघाट, डिंडोरी, जबलपुर, आगर-मालवा, गुना, झाबुआ, नीमच और शाजापुर में 16 इंच या इससे ज्यादा बारिश हुई है.

Ad Image
Latest news
Related news