Monday, October 21, 2024

MP Politics: दिग्विजय सिंह को सदाशिव राव गोलवलकर पर ट्वीट करना पड़ा महंगा, FIR दर्ज

भोपाल. मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह को एक तस्वीर के साथ पूर्व RSS चीफ को लेकर ट्वीट करना महंगा पड़ता दिख रहा है. उनके खिलाफ नफरत फैलाने का आरोप लगाते हुए इंदौर शहर में FIR दर्ज कराई गई है. दरअसल, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट की. इस पोस्ट में उन्होंने एक तस्वीर शेयर करते हुए लिखा कि ‘गुरु गोलवलकर जी के दलितों-पिछड़ों और मुसलमानों के लिए व राष्ट्रीय जल जंगल व जमीन पर अधिकार पर क्या विचार थे, अवश्य जानिए.’

फोटो में क्या लिखा?

दिग्विजय ने जो तस्वीर पोस्ट की उसमें लिखा था कि ‘सदाशिव राव गोलवलकर ने अपनी पुस्तक ‘वी एंड अवर नेशनहुड आईडेंटिफाइड’ में स्पष्ट लिखा है. जब भी सत्ता हाथ लगे तो सबसे पहले सरकार की धन संपत्ति, राज्यों की जमीन और जंगल पर अपने दो तीन विश्वसनीय धनी लोगों को सौंप दें. 95 प्रतिशत जनता को भिखारी बना दें उसके बाद सात जन्मों तक सत्ता हाथ से नहीं जाएगी.

दिग्विजय के खिलाफ शिकायत दर्ज

दिग्विजय सिंह के इस ट्वीट के खिलाफ शिकायत दर्ज कराते हुए शिकायतकर्ता ने उन पर समाज में नफरत फैलाने का आरोप लगाया है. फरियादी ने कहा है कि पूर्व सीएम ने ना सिर्फ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की छवि को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की है. बल्कि, उसकी भावनाओं को भी ठेस पहुंचाया है.

कौन हैं सदाशिव राव गोलवलकर?

बता दें कि गुरुजी के नाम से मशहूर माधवराव सदाशिव राव गोलवलकर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के दूसरे संघ प्रचारक थे. इनका जन्म 19 फरवरी, 1906 को महाराष्ट्र के रामटेक में हुआ था. बनारस में हेडगेवार के कार्यक्रम में इनका परिचय पहली बार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से हुआ, जहां ये डॉ. हेडगेवार की विचारधारा से काफी प्रभावित हुए. डॉ. हेडगेवार ने अपने गिरते स्वास्थ्य को देखते हुए 13 अगस्त, 1939 को रक्षाबंधन के अवसर पर गोलवलकर को ‘सरकार्यवाहक’ के पद पर नियुक्त किया था. 1940-1973 यानी 33 सालों तक इन्होंने आरएसएस के स्वरूप को विस्तार देने के लिए काम किया. 5 जून, 1973 को गोलवलकर की मृत्यु हो गई थी.

Ad Image
Latest news
Related news