Thursday, September 19, 2024

MP News: एमपी कैबिनेट का बड़ा फैसला, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के मानदेय में हुआ इजाफा

भोपाल. मध्य प्रदेश आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के मानदेय में बढ़ोतरी के फैसले को कैबिनेट में मुहर लग गई है. इसका लाभ प्रदेश की 97,135 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को मिलेगा.

कार्यकर्ताओं के मानदेय में 3000 रुपए का इजाफा

गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक संपन्न हुई, जिसमें कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं. उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश में 10 नए महाविद्यालयों को स्वीकृति दे दी गई है. इसके अलावा 500 से ज्यादा नए पदों को भरे जाने के निर्देश दिए जा चुके हैं. इस बैठक में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में ₹3000 प्रतिमाह बढ़ोतरी की गई है. अब आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को ₹13000 प्रति माह मिलेगा. इसके अलावा आंगनबाड़ी सहायिकाओं को अब ₹5750 प्रतिमाह मिलेगा. इतना ही नहीं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में हर साल 1000 रुपए तथा सहायिकाओं के मानदेय में ₹500 की बढ़ोतरी हो जाएगी. गौरतलब है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पहले भी यह घोषणा कर चुके थे लेकिन कैबिनेट की मुहर के बाद औपचारिक घोषणा हो चुकी है.

मां अहिल्या बोर्ड के गठन का भी हुआ निर्णय

पाल, गडरिया, धनगर समाज के कल्याण के लिए मां अहिल्या बोर्ड का गठन करने का निर्णय भी शिवराज कैबिनेट की बैठक में हो गया है. एक कल्याण बोर्ड में एक चेयरमैन के साथ 4 सदस्य मौजूद रहेंगे. इसके अलावा कुड़मी और कुर्मी जाति की अनुसूची अलग-अलग नाम पर दर्ज होने पर इसे सम्मिलित करते हुए 39 नंबर पर दर्ज करने का फैसला भी हो गया है.

16 जुलाई से मनाया जाएगा विकास पर्व

वही गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि मध्य प्रदेश में 16 जुलाई से 14 अगस्त तक विकास पर्व मनाया जाएगा. एक महीना तक विकास कार्यों को लेकर पूर्व मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी अभियान चलाएगी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विकास पर्व को लेकर औपचारिक और अनौपचारिक दोनों प्रकार से घोषणा कर चुके हैं.

Ad Image
Latest news
Related news