Thursday, September 19, 2024

MP Politics: प्रदेश से किए पांच वादों को लेकर कांग्रेस तैयार कर रही वचन पत्र

भोपाल। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी सोमवार को जबलपुर से कांग्रेस के चुनाव अभियान का शंखनाद कर चुकी हैं. इसके बाद कांग्रेस एक्टिव हो गई है. प्रियंका गांधी ने प्रदेश की जनता से पांच गारंटी पूरी करने का वादा किया. इनमें महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये, 500 रुपये में गैस सिलेंडर, सरकारी कर्मचारियों की पुरानी पेंशन बहाली, किसानों की कर्जमाफी और आम जनता के लिए 100 यूनिट तक फ्री बिजली और 200 यूनिट तक बिल आधा करना शामिल है.

कमलनाथ ने नेताओं के साथ की चर्चा

इन पांच गारंटी पर मंगलवार को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा, राजेंद्र कुमार सिंह, सुरेश पचौरी और अन्य नेताओं से चर्चा की. इस दौरान यह बात सामने आई कि ‘नारी सम्मान योजना’ के आवेदन भरवाए जाने के काम में और तेजी लाई जाए. सूत्रों के अनुसार अब तक कांग्रेस विधायकों और बड़े नेताओं ने लोगों के घर-घर पहुंचकर 56 लाख आवेदन भरवाए हैं. कांग्रेस अपने वचन पत्र को अंतिम रूप दे रही है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जबलपुर में ही 10 जून को कहा था कि लाडली बहना योजना में मिलने वाले पैसे को एक हजार से बढ़ाकर तीन हजार रुपये प्रतिमाह किया जा सकता है. इसके बाद से कांग्रेस नारी सम्मान योजना को लेकर और सचेत हो गई है.

वचन पत्र को किया जा रहा तैयार

कांग्रेस ने वचन पत्र को तैयार करने की जिम्मेदारी पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष राजेंद्र कुमार सिंह को सौंपी है. वो इस बात का आकलन कर रहे हैं कि वचन पत्र में शामिल वादों को सरकार बनने पर कैसे पूरा किया जाएगा. इन योजनाओं पर कितना खर्च आएगा. प्रियंका गांधी ने सरकार बनने पर पहली कैबिनेट बैठक में इन पांच गारंटी को पूरा करने का वादा किया है. इसे देखते हुए प्रदेश कांग्रेस होमवर्क पहले ही कर रही है. हालांकि यह तो तभी पता चल पाएगा जब कांग्रेस जीतकर सत्ता में आएगी कि वो अपने किए वादों पर खरी उतर पाती है या नहीं।

Ad Image
Latest news
Related news