Thursday, September 19, 2024

MP Politics: कांग्रेस विधायक के बयान को लेकर गरमाई सियासत, हनुमान जी को बताया आदिवासी

भोपाल। मध्य प्रदेश के पूर्व वन मंत्री और धार जिले के गंधवानी से कांग्रेस विधायक उमंग सिंघार ने हनुमान जी को आदिवासी बता कर एक नए विवाद को जन्म दे दिया है. उन्होंने कहा कि भगवान श्रीराम को लंका तक पहुंचाने वाले आदिवासी थे, जिन्हें वानर बता दिया गया है. उनके इस बयान का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. बता दें कि सिंघार शुक्रवार को धार जिले के बाग में जननायक भगवान बिरसा मुंडा की 123वीं पुण्यतिथि के मौके पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे.

उमंग सिंघार ने हनुमान जी पर दिया बयान

इस कार्यक्रम में उमंग सिंघार ने राम-राम से अपनी बात शुरू की. कांग्रेस विधायक ने कहा कि भगवान श्री राम को लंका तक पहुंचाने वाले आदिवासी थे. कहानीकारों ने उन्हें वानर बता दिया है. भगवान श्री हनुमान भी आदिवासी हैं. हम बिरसा मुंडा के वंशज हैं, हम टंट्या मामा के वंशज हैं, हम हनुमानजी के वंशज हैं. हमें आदिवासी होने पर गर्व है.

वाहन रैली निकालकर बीजेपी पर बोला हमला

बता दें कि कांग्रेस विधायक उमंग सिंघार ने एक विशाल वाहन रैली निकालकर केंद्र और प्रदेश की बीजेपी सरकार पर जमकर हमला बोला. जननायक बिरसा मुंडा की पुण्यतिथि पर बाग नगर के विजय स्तंभ चौराहे से उमंग सिंगार के नेतृत्व में जोबट फाटे तक एक विशाल वाहन रैली निकाली गई. इसमें सैकड़ों की तादाद में दुपहिया वाहन से आदिवासी युवकों के साथ कांग्रेसी जनप्रतिनिधि भी शामिल हुए. उमंग सिंघार ने इस अवसर पर केंद्र और मध्य प्रदेश की बीजेपी सरकार पर जमकर हमला बोला. उन्होंने दोनों सरकारों पर कई गंभीर आरोप लगाए. कांग्रेस विधायक ने कहा कि आदिवासियों के लिए पेसा एक्ट तो सरकार ने लागू कर दिया, परंतु उसके कितने अधिकार ग्रामों को और पंचायतों को दिए गए हैं. कितनी ही एफआईआर रोज दर्ज हो रही हैं, जबकि निर्णय ग्राम सभाओं में होने थे. केवल कागज पर ही कानून बनाया गया है. ‘लाडली बहना योजना’ पर उन्होंने कहा कि सरकार के पास पैसा कहां है. चाहे जो हो उमंग सिंघार के बयान को लेकर सियासत गरमा गई है.

Ad Image
Latest news
Related news