Thursday, September 19, 2024

MP Weather Update: नौतपा के सातवें दिन भी प्रदेश में हुई बारिश, ये है मौसम बदलने की वजह

भोपाल। नौतपा के सातवें दिन बुधवार को मध्यप्रदेश का मौसम शुष्क बना रहा है। दिनभर में किसी भी स्थान पर बारिश रिकॉर्ड नहीं हुई, जबकि मंगलवार-बुधवार के दरमियान करीब एक दर्जन जिलों में बारिश हुई। ग्वालियर में सर्वाधिक 30.2 मिलीमीटर, भोपाल शहर में 1.8, रतलाम में 1.4, गुना में 1.2, सिवनी में 1, शिवपुरी में 1, भोपाल जिले में 0.8 मिलीमीटर बारिश हुई है।

मौसम वैज्ञानिक ने दी जानकारी

मौसम वैज्ञानिकों ने जानकारी देते हुए कहा कि गुरुवार को प्रदेश के सभी जिलों का मौसम शुष्क बना रह सकता है। कहीं भी बारिश या तूफान की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है लेकिन आने वाले एक-दो दिनों के बाद प्रदेश का मौसम एक बार फिर से करवट बदल सकता है। कई जिलों में प्री मानसून बारिश का दौर शुरू हो सकता है।

मौसम बदलने की यह है वजह

उत्तर पश्चिम भारत से आ रही नमी की वजह से मध्य प्रदेश में कहीं-कहीं वज्रपात के साथ अकाशीय बिजली गिर सकती है। तेज हवाओं के साथ बारिश भी हो सकती है। भले ही नौतपा को खत्म होने में 2 दिन बाकि हैं लेकिन बुधवार को भी दिन में गर्मी का एहसास बहुत अधिक नहीं रहा है।

खजुराहो रहा प्रदेश का सबसे गर्म स्थान

वहीं, खजुराहो प्रदेश का सबसे गर्म स्थान रहा, यहां अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है। खरगोन में 41, टीकमगढ़ में 41, सीधी में 40.6, मलाजखंड में 40.5, धार में 40.4, रतलाम में 40.2, राजधानी भोपाल में 38.8, जबलपुर में 39.1, जबलपुर में 49.5, ग्वालियर में 37.4, इंदौर में 37.2 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज हुआ। मौसम विभाग ने कहा कि आगामी 24 घंटे के दौरान प्रदेश के जिलों के अधिकतम तापमान में दो से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है।

Ad Image
Latest news
Related news