Thursday, September 19, 2024

सीएम शिवराज का ऐलान, प्लेन से कराएगी बुजुर्गों को तीर्थयात्रा

भोपाल। मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के लोगों को आजकल बड़ी-बड़ी सौगात देने की घोषणाएं कर रहे है। अभी हाल ही में युवाओं को सीएम युथ इंटर्नशिप के तहत 46 सौ से अधिक युवाओं को इंटरशिप देने की बात की है। तो अब राज्य के बुजुर्गों को बहुत बड़ी सौगात देने जा रहे है। सरकार राज्य के बुजुर्गों के लिए एक योजना का शुभारंभ करने जा रही है। दिल्ली सरकार के ट्रेन से तीर्थयात्रा कराने के बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ा ऐलान किया है। कहा कि राज्य वरिष्ठ नागरिकों को मार्च से सरकारी योजना के तहत विमान से तीर्थ यात्रा के लिए भेजा जाएगा। वे भिंड में संत रविदास की जयंती और चंबल संभाग की विकास यात्रा के शुभारंभ के अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा, “संत रविदास की जन्मस्थली को भी इस सरकारी तीर्थ यात्रा योजना में शामिल किया जाएगा। इसे मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना के नाम से जाना जाता है हम तीर्थ यात्रा के लिए वरिष्ठ नागरिकों को भी विमानों से ले जाएंगे।

सरकारी खर्चे पर होगी तीर्थ यात्रा

बता दें कि, मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना’ के तहत 60 वर्ष से अधिक आयु के पात्र वरिष्ठ नागरिक सरकारी खर्चे पर किसी भी सूचीबद्ध तीर्थ स्थान की यात्रा कर सकते हैं। दिल्ली के अरविन्द केजरीवाल के इस योजना को पहले ही दिल्ली में लागू कर चुकी है। हालांकि, दिल्ली के बुजुर्ग बस व ट्रेन से तीर्थ यात्रा करते हैं। लेकिन मध्यप्रदेश के सीएम के अनुसार राज्य वरिष्ठ नागरिक प्लेन से यात्रा करेंगे।

विकास यात्रा के दौरान किया ऐलान

रविवार को सीएम ने भिंड जिले से विकास यात्रा का शुरुआत की। इसके साथ ही उन्होंने करोडो रुपयों का जिला को सौगात भी दिए । इसी क्रम उन्होंने ऐलान किया कि बुजुर्गों को सरकार प्लेन से तीर्थ यात्रा कराएगी।

20 दिनों तक चलेगी विकास यात्रा

बता दें कि 5 फरवरी से लेकर 25 फरवरी तक जिले में विकास यात्राएं 20 दिनों तक निकलेंगी। अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों में पार्षद, भाजपा के पदाधिकारी यात्रा में शामिल रहेंगे। इसके बाद वार्ड स्तर पर भी सम्मेलन होंगे। इसमें लोगों को भी सरकारी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। पहले यात्रा 20 फरवरी तक संचालित होने वाली थी, लेकिन अब यात्रा 25 फरवरी तक होगी। ग्राम पंचायत स्तर पर हितग्राही सम्मेलन होंगे।

Ad Image
Latest news
Related news