Tuesday, October 22, 2024

MP News: चुनावी साल में तेंदूपत्ता संग्राहकों को सीएम शिवराज का तोहफा, साड़ी से लेकर सैंडल और…

भोपाल। विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान लोगों को लुभाने में लगे हुए हैं. हाल ही में उन्होंने तेंदूपत्ता संग्राहक के लिए बड़ा ऐलान किया है, जिसमें 15.24 लाख तेंदूपत्ता संग्राहक को शिवराज सरकार साड़ी, सैंडल, जूते, पानी की बोतल और छाता बांटेगी. बता दें कि महिलाओं को अब चप्पल की जगह सैंडल दी जाएगी. तेंदूपत्ता संग्राहक के परिवार को एक-एक नग जूते, पानी की बोतल और छाता भी दिया जाएगा.

वितरण में खर्च होंगे करीब 260 करोड़ रुपए

बता दें कि तेंदूपत्ता संग्राहक के परिवार में जितनी भी महिलाएं होगी उन सभी को साड़ी और सैंडल दी जाएगी. इस वितरण में लगभग 260 करोड़ रुपए खर्च होंगे. गौरतलब है कि पिछले साल महिलाओं की संख्या 18.21 लाख थी. वहीं इस साल महिलाओं की संख्या ज्यादा होने के चलते वन विभाग ने 21 लाख साड़ी और सैंडल का ऑर्डर दिया है. हालांकि अभी वितरण की ताऱीख तय नहीं की गई है. लेकिन सूत्रों के अनुसार 20 जून से 30 जून के बीच यह वितरण किया जा सकता है.

युवाओं का भी रखा है विशेष ध्यान

वहीं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 23 मार्च को यूथ महापंचायत में मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना लागू करने का ऐलान किया था. योजना में युवाओं को लर्न एंड अर्न का अवसर मिलेगा. बजट में इसके लिए एक हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. योजना में एक जून से रजिस्ट्रेशन शुरू होगा और एक जुलाई से योजना का क्रियान्वयन आरंभ हो जाएगा. विशेष रूप से विकसित पोर्टल पर आवेदन किया जाएगा. योजना में उद्योग, सर्विस सेक्टर, चार्टर्ड अकाउंटेंट, ट्रेड, इंडस्ट्री 4.0 से जुड़ी तकनीकों जैसे सेक्टर्स में युवाओं की ट्रेनिंग के लिए योग्य प्रतिष्ठानों को जोड़ा जाएगा.

Ad Image
Latest news
Related news