Thursday, September 19, 2024

MP Weather Update: नौपता में तीसरे दिन भी तापमान में गिरावट, आज इन जिलों में मौसम विभाग ने जारी किया बारिश का अलर्ट

भोपाल। मध्य प्रदेश में बेमौसम बारिश का दौर जारी है। नौतपा के तीसरे दिन 27 मई को भी प्रदेश के कई हिस्सों में आंधी तूफान के साथ बारिश हुई। सिवनी, मंडला, जबलपुर, सागर, सीधी, मलाजखंड, दमोह, ग्वालियर, उमरिया, कटनी, सागर में भी बारिश हुई। मंडला जबलपुर और दमोह में जबरदस्त तरीके से तेज हवाएं चली। राजधानी भोपाल में शुक्रवार रात तेज हवा के साथ बारिश हुई। शनिवार तक यहां 4 मिमी बारिश दर्ज की गई। प्रदेश में तीन सक्रिय मौसम प्रणालियों की वजह से प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हो रही है। इसी कारण राज्य के कई जिलों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के नीचे चला गया है।

नौतपा में तीसरे दिन भी तापमान में गिरावट

वहीं शुक्रवार को सर्वाधिक अधिकतम तापमान खंडवा में 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भोपाल में 39.6, इंदौर में 38.2, ग्वालियर में 37.1 और जबलपुर में 38.6 डिग्री तापमान रिकॉर्ड हुआ। नौतपा के तीसरे दिन भी तापमान में गिरावट मौसम वैज्ञानिकों को अचंभित कर रही है। अमूमन हर साल नौतपा के मौसम में प्रदेश के सभी जिलों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंच जाता है। इसके साथ ही कई जिलों का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के ऊपर भी रिकॉर्ड होता है, लेकिन इस बार 43 डिग्री सेल्सियस के ऊपर नहीं पहुंचा है।

जिलों में इतनी हुई बारिश

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार सुबह 8:30 बजे से शाम के 5:30 बजे तक जबलपुर में 14, बालाघाट के मलाजखंड में 12, ग्वालियर में 4.2 उमरिया में 2, दमोह में 2, सागर में 0.8 मिली मीटर बारिश दर्ज हुई। उधर गुरुवार शुक्रवार के दरमियान भोपाल जिले में 4, भोपाल शहर में 1.8 मिलीमीटर बारिश हुई। वहीं जबलपुर, राजगढ़ में भी पानी गिरा।

करीब एक दर्जन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने आज यानि रविवार को भी प्रदेश के एक दर्जन से अधिक जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की है। भोपाल, चंबल, ग्वालियर, नर्मदापुरम, सागर, शहडोल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं और बुरहानपुर, शाजापुर, आगर मालवा, मंदसौर, नीमच, रीवा, सतना, बालाघाट, मंडला, सिवनी और छिंदवाड़ा जिले में भी कहीं-कहीं बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है। इन जिलों में कई स्थानों पर तेज आंधी और गरज चमक के साथ बारिश भी हो सकती है।

Ad Image
Latest news
Related news