Friday, September 20, 2024

MP Weather Update: प्रदेश के सभी जिलों में हो सकती है बारिश ! अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस पर सिमटा

भोपाल। मध्य प्रदेश में बेमौसम बारिश ने लगभग पूरे प्रदेश को भीगा दिया है। 30 से अधिक जिलों में झमाझम बारिश का दौर जारी है। वहीं, नौ जिलों में बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। इस समय प्रदेश के 52 में से सिर्फ 3 जिले मुरैना, भिंड, शेयोपुर ही बारिश से बचे हुए हैं। यह तीनों जिले चंबल संभाग में आते हैं। अधिक बारिश से कई स्थानों पर नदी नाले उफान पर हैं। ऐसे में भोपाल-नागपुर हाईवे 12 घंटों के लिए बंद करने पड़े। रविवार को प्रदेश में सबसे अधिक बारिश खजुराहो में दर्ज की गई, यहां 44.4 मिलीमीटर बारिश हुई है।

प्रदेश का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस पर सिमटा

वहीं, शनिवार-रविवार की बात की जाए तो सिवनी जिले में 57.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। राजधानी भोपाल में भी बेमौसम बारिश का रिकॉर्ड टूटा है। यहां पिछले 24 घंटे में लगभग सवा इंच बारिश हुई है। लगातार हो रही बारिश से तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की गई है। प्रदेश का अधिकतम तापमान गिरकर 35 डिग्री सेल्सियस पर आकर सिमट गया है।

कई जिलों का तापमान 30 डिग्री पहुंचा

कमाल की बात तो यह रही कि कई जिलों का तापमान 30 डिग्री से नीचे उतर गया है। ओलावृष्टि और लगातार गिर रहे पानी की वजह से कई स्थानों में ठंडक महसूस की जाने लगी है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मई महीने का पहला सप्ताह भी कुछ ऐसा ही बना रहेगा। सोमवार से 3 मई तक हल्की-फुल्की बारिश होने के आसार हैं। उसके बाद बारिश की गतिविधि में फिर से तेजी देखने को मिल सकती है।

मौसम विभाग ने दी जानकारी

मौसम विभाग ने चेतावनी देते हुए कहा कि प्रदेश के सभी स्थानों में बारिश हो सकती है। वहीं, जबलपुर, मंडला, डिंडोरी, बालाघाट और कटनी जिलों में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ भारी वर्षा हो सकती है। यहां 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं। वहीं, नर्मदापुरम और चंबल संभाग के जिलों सहित गुना, भोपाल, दतिया, धार, इंदौर, ग्वालियर, शिवपुरी, उज्जैन, सागर और शाजापुर जिलों में हल्की ओलावृष्टि के साथ गरज चमक के साथ बारिश होने का अनुमान है।

Ad Image
Latest news
Related news