Friday, September 20, 2024

MP Weather Update: 25 जिलों में मौसम विभाग का येलो-ऑरेंज अलर्ट, पढ़िए पूरी खबर

भोपाल। मध्य प्रदेश में बादल छाए हुए हैं। इसके चलते प्रदेशभर में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। बारिश-आंधी के साथ ओले भी गिर रहे हैं। 4 मई तक मौसम ऐसा ही रहेगा। इंदौर में सुबह 7 बजे से गरज-चमक के साथ बारिश हो रही है। रविवार यानी आज प्रदेश के अन्य इलाकों में भी कहीं बारिश होगी तो कहीं 40 से 50 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से आंधी चलने का अनुमान है। ​​​​​​​नर्मदापुरम संभाग समेत 19 जिलों में ओले भी गिर सकते हैं। आकाशीय बिजली गिरने की आशंका भी है। इसे लेकर मौसम विभाग ने एडवायजरी जारी कर दी है।

मौसम वैज्ञानिक ने दी जानकारी

मौसम वैज्ञानिक अशफाक हुसैन ने जानकारी देते हुए कहा कि वेदर सिस्टम एक्टिव होने के कारण प्रदेशभर में बारिश का दौर जारी है। अगले कुछ दिन तक मौसम के मिजाज ऐसे ही रहेंगे।

आज इन जिलों में बारिश, आंधी-ओले की संभावना

भोपाल, ग्वालियर, चंबल, रीवा और नर्मदापुरम संभाग के अनेक स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश होगी। जबलपुर, शहडोल, इंदौर और उज्जैन में भी मौसम का मिजाज बदला सा रहेगा।

नर्मदापुरम संभाग के नर्मदापुरम, हरदा और बैतूल के साथ श्योपुरकलां, मुरैना, गुना, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, खरगोन, रतलाम, उमरिया, डिंडोरी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, नरसिंहपुर और बालाघाट में गरज-चमक के साथ 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चल सकती है। यहां हल्के ओले गिरने का भी अनुमान है। बाकी जिलों में भी ओले गिरने और तेज आंधी चलने की संभावना है। यहां आकाशीय बिजली गिरने और चमकने की भी आशंका है।

29 जिलों में हुई बारिश

प्रदेश में बीते 24 घंटे में 29 जिलों में बारिश हुई. वहीं 8 जिलों में ओलावृष्टि हुई। खरगोन में 2 इंच, नर्मदापुरम में एक इंच बारिश हुई। बिजली गिरने से 5 लोगों की मौत भी हो गई।

25 जिलों में बारिश का यलो-ऑरेंज अलर्ट

मौसम केंद्र के जारी पूर्वानुमान के अनुसार अगले तीन-चार दिन भोपाल सहित प्रदेश भर में बारिश की संभावना हैं। 25 जिलों में बारिश का यलो और कुछ हिस्सों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

Ad Image
Latest news
Related news