Thursday, September 19, 2024

MP News: मन की बात कार्यक्रम के लिए पद्मश्री जनक पलटा को किया गया आमंत्रित, कल होंगे 100 एपिसोड पूरे

भोपाल। पीएम मोदी ने मन की बात में प्रकृति, समाज और संस्कारों सहित लगभग प्रदेश के हर क्षेत्र के मुद्दे उठाए हैं. रविवार यानी 30 अप्रैल को सुबह 11 बजे ‘मन की बात’ कार्यक्रम के 100 एपिसोड पूरे हो जाएंगे। इस दौरान मध्य प्रदेश राजभवन में विशेष स्क्रीनिंग रखी गई है। इसमें प्रदेश के उन 27 होनहार लोगों को भी आमंत्रित किया गया है जिनके कामों ने समाज में सकारात्मक परिवर्तन किए हैं। इसी कार्यक्रम में पद्मश्री जनक पलटा को भी बुलाया गया हैं। उन्होंने कहा कि मैं आज शाम को कार्यक्रम के लिए भोपाल के लिए रवाना हो रही हूं। वहां पर प्रदेशभर से आए समाजसेवी उपस्थित रहेंगे। उनके साथ नेता, जनप्रतिनिधी और हर वर्ग के लोग शामिल रहेंगे। मैं इस दौरान सोलर के फायदे बताऊंगा और सस्टेनेबल डबलपमेंट से किस तरह से दुनिया बेहतर हो सकती है, यह जानकारियां भी सांझा करूंगी।

जनक पलटा ने पूरा जीवन सेवा कार्यों को किया समर्पित

आपको बता दें कि जिम्मी मगिलिगन सेंटर फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट की निदेशिका पद्मश्री जनक पलटा मगिलिगन सस्टेनेबल डवलपमेंट पर कार्य करती हैं। उन्होंने अपना पूरा जीवन सेवा कार्यों के लिए समर्पित कर दिया है। उनके पति जिम्मी मगिलिगन भी सतत विकास के जरिए समाज में बदलाव लाने की कोशिश करते रहे। उनके गुजरने के बाद अब जनक पलटा दुनियाभर में प्रकृति और इनसे जुड़े विषयों पर जागरूकता ला रही हैं। वर्तमान में वे सनावदिया गांव में रहती हैं। वहां पर वह जैविक खेती व सोलर पर काम कर रही हैं। दुनियाभर के लोग यहां पर आकर सोलर, प्रकृति और सस्टेनेबल डवलपमेंट से जुड़े विषयों पर सीखते हैं।

मन की बात का लक्ष्य ?

बताते चलें कि हर महीने के अंतिम रविवार को सुबह 11 बजे आकाशवाणी और दूरदर्शन के चैनलों पर ‘मन की बात’ कार्यक्रम का प्रसारण किया जाता है। मन की बात वह कार्यक्रम है जिसके माध्यम से भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नागरिकों को संबोधित करते हैं। इस कार्यक्रम का पहला प्रसारण 3 अक्टूबर 2014 को किया गया था। जुलाई 2021 में राज्यसभा में सूचना और प्रसारण मंत्री के एक बयान के मुताबिक कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य दिन-प्रतिदिन के शासन के मुद्दों पर नागरिकों के साथ संवाद स्थापित करना है।

Ad Image
Latest news
Related news