Thursday, September 19, 2024

मध्यप्रदेश: चुनावी साल में शिवराज सिंह चौहान का बड़ा ऐलान, साढ़े सात लाख कर्मचारियों की बढ़ाई सैलरी

भोपाल। शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश के साढ़े सात लाख कर्मचारियों को शानदार तोहफा दिया है। चुनावी साल में शिवराज सरकार ने कर्मचारियों का डीए यानी कि डियरनेस एलाउंस 4 प्रतिशत तक बढ़ा दिया है। इस फैसले के बाद अब राज्य के अधिकारी व कर्मचारियों को केंद्रीय कर्मचारियों के बराबर 38 प्रतिशत डीए मिलेगा।
बता दें कि साल के आखिरी में विधानसभा चुनाव होने वाले है, ऐसे में यह कदम शिवराज सरकार के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। 7 लाख कर्मचारियों को साध कर उन्होंने विपक्ष को बहुत बड़ा झटका दिया हैं।

सरकार पर पड़ेगा 1440 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ

गौरतलब है कि पिछले हफ्ते सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सिहोर जिले के नसरुल्लागंज में कर्मचारियों को महंगाई भत्ता देने का ऐलान किया था। इसके बाद शुक्रवार की रात उन्होंने इसको लेकर आदेश भी जारी कर दिए।
बताया जा रहा है कि 4 प्रतिशत डीए बढ़ाने से हर वर्ष सरकार पर 1440 करोड़ रुपए अतिरिक्त वित्तीय बोझ बढ़ेगा।

फरवरी से सैलरी में जुड़कर आएगा डीए

मालूम हो कि मध्यप्रदेश में 6 लाख 40 हजार नियमित कर्मचारी हैं। जबकि 1 लाख 10 हजार दैनिक वेतन भोगी हैं पिछले 15 महीने में इन कर्मचारियों का डीए 26 प्रतिशत बढ़ा है, जो कि अब बढ़कर 38 प्रतिशत मिलेगा। इसका फायदा कर्मचारियों के अगले महीने से मिलने लगेगा यानी की फरवरी में मिलने वाली सैलरी में महंगाई भत्ते जुड़ जायेगा।

पेंशनर्स को भी दे चुके है राहत

बता दें कि इससे पहले शिवराज सिंह चौहान की सरकार ने राज्य के पेंशन भोगी को बड़ी राहत देते हुए उनके डीआर में 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी। जिससे राज्य के पेंशनर्स को मंहगाई से बड़ी राहत मिली थी।

Ad Image
Latest news
Related news