Thursday, October 17, 2024

Intitative: मोहन सरकार की अनूठी पहल, सोलर पैनल के जरिए उगाई जाएगी सब्जियां

भोपाल। एमपी में राज्य सरकार की एक अनोखी पहल है। जिसमें सोलर पैनल से ऊर्जा उत्पादन के साथ-साथ सब्जियों का भी उत्पादन किया जाएगा। सोलर पैनल को कुछ इस तरह से लगाया जाएगा कि सौर ऊर्जा का तो उत्पादन हो ही साथ ही लोग सब्जियों का भी उत्पादन कर सकते है।

8 फीट की ऊंचाई पर लगेगा पैनल

प्रदेश में पहली बार इस मॉडल का उपयोग किया जा रहा है। सौर ऊर्जा के इस मॉडल से बनने वाली बिजली को कंपनी को बेचा जाएगा। सामान्य तौर पर कम हाइट के सोलर पैनल लगाए जाते हैं, लेकिन ग्वालियर में 8 फीट की ऊंचाई पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। इस माडल के निर्माण पर 180.62 लाख रुपये की धनराशि खर्च की जाएगी। प्रोजेक्ट की जानकारी देते हुए डा. वायपी सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत इस मॉडल पर काम किया जाएगा।

कई तरह की सब्जी उगाई जाएगी

इससे बिजली और फसल दोनों का उत्पादन होगा, इसीलिए इस प्रोजेक्ट को गहन सब्जी खेती के लिए सौर ऊर्जा मॉडल का नाम दिया गया है। सोलर प्लेट लगे होने के बावजूद भी गोभी, मिर्च, भिंडी, टमाटर, लौकी के साथ फूलों की खेती करना भी संभव होगा। डा. सिंह का कहना है कि सोलर पैनल पर गिरने वाली बारिश की बूंदों को तालाब में ले जाया जाएगा। फिर इस पानी का पुन: उपयोग किया जाएगा। सोलर पैनल से बिजली का उत्पादन कर बिजली कंपनी को देंगे और पैसा कमाएंगे।

दोनों तरह की खेती का अध्ययन

सोलर पैनल के अलग-अलग सिस्टम लगाए जाएंगे। जिससे माडल को टेस्ट किया जाएगा, जो माडल अच्छा होगा उसे किसानों को दिखाया जाएगा। इसके साथ ही किसानों को बताया जाएगा कि इस तरह बिजली बनाने के साथ-साथ सब्जियों और फलों का भी उत्पादन किया जा सकता है। इसके साथ ही खुले में होने वाली खेती और सोलर पैनल में नीचे होने वाली खेती पर जलवायु के प्रभाव भी अध्ययन किया जाएगा।

Ad Image
Latest news
Related news