Friday, October 18, 2024

Open Area: एमपी में पहली बार ओपन एरिया में आयोजित होगी कैबिनेट बैठक, रानी दुर्गावती के सम्मान में उठाया यह कदम

भोपाल। एमपी सरकार की 5 अक्टूबर यानी आज होने वाली कैबिनेट बैठक बहुत खास होगी। मोहन यादव की कैबिनेट बैठक पहली बार ओपन एरिया में आयोजित की गई है। यह बैठक दमोह के सिंग्रामपुर में दोपहर को होनी है। कैबिनेट को लेकर सीएम यादव ने कहा, राज्य सरकार राष्ट्र के लिए योगदान देने वाली वीरांगनाओं, शासिकाओं की याद में कई नए कदम उठा रही है।

एरिया का डिजाइन रानी के किले से प्रेरित

इसी क्रम में अब रानी दुर्गावती के सम्मान में दमोह के सिंग्रामपुर में उनकी जयंती के अवसर पर कैबिनेट का आयोजन किया जा रहा है। सिंग्रामपुर में होने वाली कैबिनेट की बैठक ओपन एरिया में होगी। जो रानी दुर्गावती के शासन, कार्यकुशलता से प्रेरित है। इस बैठक के एरिया का डिजाइन रानी दुर्गावती के किले की भव्यता को प्रदर्शित करेगा। जिसमें एक एंट्री गेट और शिवमंदिर भी शामिल है। यहां के छतें और दीवार रानी के जीवन की संपूर्ण यात्रा जीवंत रूप से दर्शाती है।

महिला सशक्तिकरण में उनकी भूमिका

जिसमें प्रगतिशील शासन, नारी युद्ध और महिला सशक्तिकरण में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को खास तरह से उजागर किया है। कैबिनेट बैठक के लिए जो ओपन एरिया डिजाइन किया गया है, उसमें मेहराबदार खिड़कियां, शानदार पत्थर की दीवारें और एक मध्यकालीन किले की वास्तविकता को दर्शाने वाले तत्व मिलेंगे। सजावट गोंड कला से प्रेरित है। जो रानी दुर्गावती के सिंग्रामपुर क्षेत्र के गोंड समुदाय के साथ उनके गहरे संबंध को प्रदर्शित करती है।

Ad Image
Latest news
Related news