Monday, September 30, 2024

Chief Secretary: IAS अनुराग जैन को नियुक्त किया गया मध्य प्रदेश का नया मुख्य सचिव

भोपाल। आईएएस अधिकारी अनुराग जैन को मध्य प्रदेश का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है। आज वीरा राणा का कार्यकाल समाप्त हो गया है। जानकारी के मुताबिक अनुराग जैन 1989 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। इन्हें पीएम का पसंदीदा अधिकारी माने जाते हैं । इसके पहले उन्हें केंद्र सरकार में कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी जा चुकी हैं।

सड़क परिवहन के पद पर कार्यरत

आईएएस अनुराग जैन वर्तमान में केंद्रीय नियुक्ति पर सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय में सचिव के पद कार्यरत हैं। इसके बाद अब वे वापस भोपाल लौटेंगे। जानकारी के मुताबिक सीएम डॉ. मोहन यादव ने अपने दिल्ली दौरे के वक्त अनुराग जैन से पहले भी मुलाकात की थी।अनुराग जैन लंबे समय से केंद्र में कार्यरत रहे हैं। ऐसे में उनके मुख्य सचिव बनने से केंद्र और राज्य सरकार में अच्छा समन्वय हो पाएगा।

कई बड़े अवार्ड से सम्मानित

एमपी की बात करें तो वे केंद्र में अच्छे से कार्य कर पाएंगे। केंद्र सरकार में रहते हुए वे अलग-अलग मंत्रालयों के बीच समन्वय की भूमिका भी निभा चुके हैं। आईएएस अनुराग जैन ने साल 1986 में IIT खड़गपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक ऑनर्स किया है। साल 1989 में वे आईएएस बने है। इसके बाद उन्होंने अमेरिका के मैक्सवेल स्कूल से लोक प्रशासन में एमए किया था। आईएएस अनुराग जैन को कई बड़े अवार्ड सम्मानित भी किया गया है।

टेनिस में कई अवार्ड मिले

ई-गवर्नेंस के लिए उन्हें केंद्र सरकार द्वारा वेब रत्‍न पुरस्‍कार दिया गया था। आईएएस अनुराग जैन एक बहुत अच्छे टेनिस खिलाड़ी भी हैं। उन्होंने इसमें 11 राष्ट्रीय अवार्ड जीते हैं। क्रिकेट में भी उन्होंने मध्य प्रदेश का नेतृत्व किया था।

Ad Image
Latest news
Related news