Thursday, September 19, 2024

MP Weather: तेज रफ्तार से चल रही आंधी ने किसानों की बढ़ाई चिंता, जानिए आगे की अपडेट

भोपाल। मध्यप्रदेश में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल गया है। भोपाल, खरगोन, शुजालपुर में शनिवार को आंधी-बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। इससे खेतों में कटने को तैयार गेहूं की फसल नष्ट हो गई। गुना सहित कई जिलों में बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में भी बारिश और आंधी-पानी की संभावना है। भोपाल समेत 10 जिलों में बारिश हो सकती है। कहीं-कहीं ओले गिरने की भी संभावना है।

आंधी चलने से खड़ी फसलों को लेकर किसान चिंतित

आपको बता दें कि बेमौसम बारिश और ओले गिरने के साथ ही कई इलाकों में 70Km प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी का सिलसिला भी जारी है। इस वजह से खेतों में खड़ी फसलों को लेकर किसान परेशान हैं।

भोपाल में तेज बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि

शनिवार को भोपाल में तेज वर्षा के साथ ओलावृष्टि हुई थी। साथ ही आंधी भी चली थी। गुना में भी हल्की बारिश हुई थी, जबकि अन्य कई शहरों में मौसम ऐसा ही बना रहा। मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने जानकारी देते हुए कहा कि रविवार को भोपाल के अलावा नर्मदापुरम संभाग, शिवपुरी, मंडला, बालाघाट, बैतूल, खंडवा, खरगोन, गुना, शिवपुरी और अशोकनगर जिले में हल्की बारिश की संभावना है। 10 अप्रैल से मौसम साफ रहेगा और धूप खिलेगी। हालांकि, 15 मार्च तक ट्रफ लाइन(पाकिस्तान व राजस्थान के बीच के क्षेत्र में जब लो प्रेशर सिस्टम बनता है, तब उससे निकलने वाली रेखा ट्रफ लाइन कहलाती है) और चक्रवात का प्रभाव बना रहेगा। इसलिए तापमान नहीं बढ़ेगा।

मौसम वैज्ञानिक पांडे ने दी कहा?

मौसम वैज्ञानिक पांडे ने कहा कि सेंट्रल राजस्थान पर चक्रवात सक्रिय है। ट्रफ लाइन का भी सिलसिला जारी है। यह महाराष्ट्र के मध्य क्षेत्र से लेकर तमिलनाडु तक गुजर रही है। इसलिए बंगाल की खाड़ी से पर्याप्त मात्रा में नमी प्रदेश में प्रवेश कर रही है। इससे सुबह मौसम सुहाना रहता है, लेकिन दोपहर के बाद काले बादल छाने शुरू हो जाते हैं और हल्की बूंदाबांदी भी होने लगती है। साथ ही, उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। यही कारण है कि शनिवार को भोपाल में कुछ देर के लिए तेज वर्षा और ओलावृष्टि हुई।

Ad Image
Latest news
Related news