Friday, September 27, 2024

Chapter: रीना की अहमद को लिखी चिट्ठी पर भड़के बाबा बागेश्वर, कहा चैप्टर को किताबों से हटाए

लखनऊ। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) की किताब में छपी एक चिट्ठी को लेकर बवाल मच गया। जिसको लेकर एनसीईआरटी ने सफाई दी है। काउंसिल ने कहा कि पर्यावरण अध्ययन की ग्रेड 3 की किताब में प्रकाशित एक चिट्ठी का संबंध हाल ही में आई खबर का आधार नहीं है।

एनसीईआरटी ने दिया स्पष्टीकरण

एनसीईआरटी की ओर से जारी स्पष्टीकरण में कहा गया, “स्कूली शिक्षा के लिए नए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या ढांचे 2023 के परिप्रेक्ष्य में, पर्यावरण अध्ययन की जगह पर ग्रेड 3 से प्रारंभिक चरण में एक नया विषय- हमारे आसपास की दुनिया का आरंभ किया गया। यह एक अंतःविषय क्षेत्र है, जो ग्रेड 3 से आगे विज्ञान और सामाजिक विज्ञान में बुनियादी दक्षताओं के विकास को ध्यान में रखते हुए पर्यावरण शिक्षा पर ध्यान देता है।

एनसीईआरटी की पुस्तक इस्तेमार करें

इसी तरह एनसीईआरटी ने इस विषय के लिए नई किताबें प्रकाशित की है। जिनमें सामाजिक परिवेश के साथ व्यापक परिप्रेक्ष्य है.” बयान में आगे कहा गया “इसलिए, पुरानी किताबों के बदले कक्षा 3 के लिए “हमारा अद्भुत विश्व” शीर्षक से एक नई किताब पेश की गई है। NCERT सभी स्कूलों से निवेदन करता है कि वे कक्षा 1, 2, 3 और 6 में NCERT की प्रकाशित नई किताबों का ही इस्तेमाल करें।

लागू करने के तौर-तरीकों को भेजा गया

ये किताबें राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर आधारित हैं और विषयों और ग्रेडों में सांस्कृतिक बहुभाषावाद, अनुभवात्मक शिक्षा, जड़ता और शैक्षिक प्रौद्योगिकी को एक करती हैं। नई किताबों और नए विषय और किताबों को लागू करने के तौर-तरीकों का विस्तृत विवरण सीबीएसई को भेजी गई सलाह में दिया गया है.”

चैप्टर को हटाने को कहा

इस मामले का पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने विरोध किया। उनका कहना है कि रीना ने केवल अहमद को ही चिट्ठी क्यों लिखी? वह अविनाश, आदर्श या आकाश को भी चिट्ठी लिख सकती थी। उन्होंने दावा करते हुए कहा था कि ये तो सोची-समझी साजिश है। इससे तो लव जिहाद को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। उन्होंने मांग की है कि सभी किताबों को वापस मंगाए और इस चैप्टर को सेलेब्स से हटाएं।

Ad Image
Latest news
Related news