Thursday, September 19, 2024

CM मोहन यादव का बड़ा फैसला, एमपी में इन जगहों पर अब नहीं बिकेगा मांस-मदिरा

भोपाल: मध्य प्रदेश के मुखिया मोहन यादव ने नर्मदा नदी के किनारे स्थित शहरों और धार्मिक स्थानों पर मांस और शराब के सेवन पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया है। इसी सप्ताह कैबिनेट बैठक में मोहन यादव ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए अनूपपुर जिले के अमरकंटक को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जानी चाहिए। यह सुनिश्चित किया जाये कि धार्मिक नगरों एवं नर्मदा नदी के किनारे स्थित स्थानों पर मांस एवं मदिरा का सेवन न हो।

पवित्र स्थलों के पास मांस और शराब न बेची जाए

बता दें कि नर्मदा नदी के किनारे 21 जिले, 68 तहसील, 1,138 गांव और 1,126 घाट हैं। यहां 430 प्राचीन शिव मंदिर और दो शक्तिपीठ भी हैं। कैबिनेट बैठक में मोहन यादव ने नर्मदा नदी की सांस्कृतिक और धार्मिक अखंडता को बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया. उन्होंने राज्य प्रशासन को यह सुनिश्चित करने का आदेश दिया कि नदी के पवित्र स्थलों के पास कोई मांस और शराब न बेची जाए।

हमारे प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत है नर्मदा

मोहन यादव ने कहा कि नर्मदा सिर्फ एक नदी नहीं, बल्कि हमारे प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत है। इसकी पवित्रता बरकरार रहनी चाहिए और हम यह सुनिश्चित करने के लिए सख्त कदम उठाएंगे. ‘मोहन यादव ने कहा कि नर्मदा नदी प्रदेशवासियों की भक्ति, आस्था और श्रद्धा का केंद्र है. नर्मदा विश्व की एकमात्र नदी है जिसकी श्रद्धालु परिक्रमा करते हैं।

होमस्टे विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाय

उन्होंने कहा कि सामुदायिक सहायता समूहों और स्थानीय युवाओं को नदी की परिक्रमा करने वाले लोगों के लिए भोजन आदि की व्यवस्था के साथ होमस्टे विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

Ad Image
Latest news
Related news