Thursday, September 19, 2024

मध्य प्रदेश: नर्मदा नदी के सहस्त्र धारा में एक दशक में 250 लोगों की गई जान, इस पर प्रशासन का नहीं कोई ध्यान

भोपाल। धार्मिक एवं पर्यटन नगरी महेश्वर सैलानियों के लिए सहस्त्र धारा बेहद पसंदीदा स्थान है लेकिन सुरक्षा के मामले में यहां लगातार सवाल खड़े होते रहते है. हाल ही में इंदौर से परिवार सहित घूमने आए पिता-पुत्र की भी सहस्त्रधारा में डूबने से मौत हो गई है.

सहस्त्र धारा में एक दशक में 250 मौत

आपको बता दें कि धार्मिक एवं पर्यटन नगरी महेश्वर में स्थित सहस्त्र धारा पर्यटकों का बेहद पसंदीदा स्थान है. लोग बड़ी तादाद में यहां घूमने आते है. लेकिन अगर सुरक्षा की नजर से देखे तो पिछले 10 सालों यानि एक दशक से 250 पर्यटक अपनी जान गवां चुके हैं. कुछ समय पूर्व इंदौर से पिता-पुत्र सहस्त्र धारा घूमने आए थे लेकिन नदी में डूबने से दोनों की मौत हो गई. इन सबके बावजूद यहां पर सुरक्षा का इंतजाम नहीं किया जा रहा. बड़े अचरज की बात है कि सुरक्षा न होने के बावजूद जिले के मुखिया महेश्वर को पूरी तरह सुरक्षित मानते हैं.

सहस्त्र धारा माना जाता है महत्वपूर्ण

सहस्त्र धारा में सैकड़ों चट्टानों के बीच से बहती नर्मदा नदी का अद्भुद नजारा देखने को मिलता है. मन जाता है कि महेश्वर की यात्रा सहस्त्र धारा जाए बिना पूरा नहीं होता। पिछले कुछ सालों से राष्ट्रीय स्तर की कैनो सलालम प्रतियोगिता का आयोजन स्थल होने से सहस्त्रधारा काफी लोकप्रिय हो गया है. नर्मदा नदी का अंग सहस्त्रधारा का वर्णन पुराणों में किया गया है. मान्यता है कि सहस्त्र धारा वो स्थल है जहां भगवान कार्तिकेय ने अपनी भुजाओं से रावण को बंदी बना लिया था.

सहस्त्रधारा है जोखिम से भरा

जानकारी के लिए बता दें कि सहस्त्रधारा जितना खूबसूरत है उतना ही जोखिम से भरा भी है. सैकड़ों चट्टानों के बीच बहती हुई नर्मदा नदी की गहराई का अंदाजा लगाना मुश्किल है. कई बार लोग यहां नहाने चले जाते हैं. दुर्घटना का यह एक बड़ा कारण है. दरअसल तेज बहाव में फसने से वो बहने लगते है और पानी से निकलना मुश्किल हो जाता है जिस वजह से वो अपनी जान गवा बैठते है.

सुरक्षा का नहीं कोई इंतजाम

जानकारी के अनुसार अहिल्ल्या घाट के अतिरिक्त कहीं भी वार्निंग बोर्ड नहीं लगाए गए हैं. न ही यहां पर सुरक्षा गार्ड की तैनाती है. ऐसे में पर्यटक गहरे पानी वाले क्षेत्र में चले जाते है लेकिन उन्हें रोकने के लिए कोई नहीं होता।

Ad Image
Latest news
Related news