Friday, October 18, 2024

Vinesh Phogat: विनेश फोगाट मामले में दायर याचिका को CAS ने खारिज कर दिया,पहलवान बजरंग पूनिया ने दी प्रतिक्रिया

भोपाल। भारतीय पहलवान विनेश फोगाट की पेरिस ओलंपिक 2024 में संयुक्त रजत पदक की याचिका को बुधवार को कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (CAS) ने खारिज कर दिया। विनेश को अधिक वजन के कारण 50 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती में अयोग्य घोषित किया गया था। पहलवान ने खेल पंचाट के सामने विनेश को सिल्वर मेडल देने की अपील की थी, लेकिन उनकी अपील को अस्वीकार कर दिया गया। खेल पंचाट ने अपने शुरुआती आदेश में कहा, ‘विनेश फोगाट का सात अगस्त 2024 को दायर आवेदन खारिज कर दिया।’ 2020 टोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता पहलवान बजरंग पुनिया ने विनेश पर सीएएस के फैसले पर प्रतिक्रिया देने के लिए सोशल मीडिया पर ट्वीट किया हैं।

देशवासियों को दी शुभकामनाएं

बजरंग पूनिया ने एक कविता लिखी, जिसका तात्पर्य है, ‘मुझे विश्वास है कि भले ही आपका पदक इस अंधेरे ने छीन लिया, लेकिन आप आज पूरी दुनिया में हीरे की तरह चमक रही हैं। विश्व चैंपियन हिंदुस्तान रुस्तम-ए-हिंद विनेश फोगाट की शान आप देश की कोहिनूर हैं। जो लोग पदक चाहते हैं, वे उन्हें 15 रुपये में खरीद सकते हैं।’ इसके अतिरिक्त बजरंग ने गुरुवार को विनेश और पत्नी संगीता फोगाट की आंदोलन वाली तस्वीर साझा करते हुए लिखा- आजादी दिवस के महा पर्व की सभी देशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं

रजत पदक के लिए की मांग

विनेश ने अपनी अपील में मांग की थी कि उन्हें क्यूबा की पहलवान गुजमान लोपेज के साथ संयुक्त रजत पदक दिया जाए जो सेमीफाइनल में उनसे हार गई थी, लेकिन भारतीय पहलवान के अयोग्य करार दिए जाने के बाद लोपेज को खिताबी मुकाबले में भेजा गया। स्वर्ण पदक अमेरिका की सारा एन हिल्डेब्रांट ने जीता।

Ad Image
Latest news
Related news