Friday, October 18, 2024

Budget: बजट में युवाओं को मिली बड़ी सौगात, कृषि क्षेत्र को बनाई अपनी प्राथमिकता

भोपाल। देश के आम बजट में किसान,गांव, गरीब, और युवाओं पर अधिक ध्यान दिया गया है। बजट का अधिक से अधिक लाभ मध्य प्रदेश को हो, इसकी तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। बजट में कृषि क्षेत्र को प्राथमिकता में रखा है। प्रदेश में प्राकृतिक खेती को प्रोत्साहित करने के लिए प्रयास किए जा रहे है।

दलहन और तिलहन में एमपी अव्वल

बजट में आने वालो दो वर्ष में एक करोड़ किसानों को फसलों के उत्पादों के प्रमाणीकरण , मार्केटिंग और ब्रांडिंग में सहायता देने का ऐलान किया गया है। साथ ही 10 हजार बायो रिसर्च सेंटर बनाने का ऐलान किया गया है। साप्ताहिक हाट और स्ट्रीट फूड हब बनाने की घोषणा हुई है। प्रदेश की ओर से भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर और इंदौर में हाट बाजार बनाने के प्रस्ताव भेजे जाएंगे। सीएम डॉ.मोहन यादव ने संसद में पेश किए गए आम बजट को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की हैं। वहीं, मंत्रियों को निर्देश दिए गए कि वे अपने-अपने विभागों से जुड़ी योजनाओं को अध्ययन करके प्रस्ताव शीघ्र भेजें। मध्य प्रदेश दलहन और तिलहन के उत्पादन में देश में पहले नंबर पर है। मिशन मोड में सरसों,सूरजमुखी, मूंगफली, तिल और सोयाबीन का उत्पादन करने के लक्ष्य,भंडारण और विपणन को मजबूत बनाने की दिशा में उठाए जाने वाले कदम का लाभ सीधा मध्य प्रदेश को मिलेगा।

युवाओं के लिए बड़ी सौगात

बजट में युवाओं को देश की टॉप कंपनियों में आगामी पांच वर्ष में कौशल विकास का प्रशिक्षण दिलाने और इस अवधि में आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। प्रदेश में ‘मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना’ लागू है। इसके अंतर्गत आठ से दस हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रशिक्षण के दौरान उपलब्ध कराई जाती है। केंद्र सरकार की योजना लागू होने से 21 से 24 वर्ष के युवाओं को रियल-लाइफ व्यवसाय वातावरण, विभिन्न व्यवसायों और रोजगार के अवसर मिलेंगे। उच्च शिक्षा के लिए लोन, ई-बाउचर का अधिक से अधिक लाभ लेने की सरकार कार्ययोजना बनाएगी।

Ad Image
Latest news
Related news