Tuesday, October 22, 2024

Indore: स्वच्छता के साथ जल संरक्षण में भी इंदौर अव्वल पर, लगातार 5वीं बार अवार्ड किया अपने नाम

भोपाल। मध्य प्रदेश के इंदौर ने एक बार फिर स्वच्छता के मामले में बाजी मार ली है। इस बार फिर स्वच्छता के मायने में इंदौर शहर सबसे आगे रहा। फिफ्थ नेशनल वाटर अवॉर्ड की श्रेणी में इंदौर वेस्टर्न जोन में बेस्ट डिस्ट्रिक्ट कैटेगरी में पहले स्थान पर रहा। मंगलवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंदौर को बेस्ट डिस्ट्रिक्ट को अवार्ड दिया है।

5वीं बार पुरस्कार लेने की तैयारी

राष्ट्रपति ने नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा, जिला कलेक्टर आशीष सिंह और जिला पंचायत सीईओ सिद्धार्थ जैन को पुरस्कार से नवाजा है। गौर करने वाली बात यह है कि इंदौर को साल 2018 और 2022 में पश्चिम जोन में प्रथम स्थान का पुरस्कार मिला था। वहीं साल 2023 में बेस्ट नगरीय निकाय श्रेणी में इंदौर दूसरे स्थान पर था। चौथी बार वाटर अवार्ड लेने के साथ ही इंदौर ने 5वीं बार भी पुरस्कार लेने की तैयारी पूरी कर ली।

जल पुनर्भरण में वृद्धि

जिला पंचायत के सीईओ सिद्धार्थ जैन के मुताबिक अब जिले की सभी नदियों, तालाब व कुओं की जीआईएस मैपिंग की जाएगी। इसके जरिए जलाशयों की लगातार निगरानी की जाएगी। साथ ही जल संरक्षण किया जाएगा। शहरी क्षेत्र में भूजल पुनर्भरण में वृद्धि की गई है। अभी शहरी क्षेत्र में जहां एक लाख घरों में जल पुनर्भरण किया जा रहा है। वहीं अगले एक साल में दो से तीन लाख घरों में जल पुनर्भरण का काम किया जाएगा। इसके अतिरिक्त जिले में हरित क्षेत्र बढ़ाया जाएगा।

कैचमेंट एरिया को बढ़ाने का काम

कान्हा व सरस्वती नदियों के कैचमेंट एरिया को बढ़ाने के साथ इन नदियों के पानी को किसी नए तालाब में ले जाकर इकट्ठा करने की योजना पर भी काम किया जा रहा है।

Ad Image
Latest news
Related news